नया साल, नया नियम: डिजिटल पेमेंट नहीं लिया तो लगेगा 5 हजार का जुर्माना

नया साल शुरू हो गया है। देश में एक बड़ा और कड़ा नया नियम लागू हो रहा है। इस नियम के तहत देश के हर कारोबारी को ऑनलाइन पेमेंट लेना होगा। अगर कोई ऐसा करने से इंकार करता है, तो उस पर पांच हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। हालांकि यह नियम फिलहाल 50 करोड़ रुपये से ज्यादा का टर्नओवर करने वाले व्यापारियों पर लागू होगा। वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

स्वीकार करना होगा पेमेंट

कारोबारियों को रूपे कार्ड, डेबिट कार्ड, भीम एप सहित अन्य डिजिटल भुगतान माध्यमों से पेमेंट को स्वीकार करना होगा। मंत्रालय की तरफ से रूपे पॉवर्ड डेबिट कार्ड, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस क्विक रिस्पॉन्स कोड का सुझाव दिया गया है। इस नोटिफिकेशन में भीम यूपीआई और क्विक रिस्पॉन्स कोड को इस्तेमाल करने का सुझाव दिया जा गया है।

रोजाना 5000 रुपये लगेगा जुर्माना

नियम 2020 के पहले दिन से ही लागू होना है, लेकिन कंपनियों को जरूरी तैयारी करने के लिए एक माह का समय दिया जा रहा है। एक महीने बाद यानी एक फरवरी से इस नियम की अवहेलना करने वाली कंपनियों पर जुर्माना लगाया जाएगा। जुर्माने की राशि 5000 रुपये प्रतिदिन तय की गई है।

आयकर नियम, 2019 के तहत बनाया गया

यह नियम आयकर नियम, 2019 के तहत बनाया गया है। इसका लक्ष्य है डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देना और एनपीसीआई के पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम को सपोर्ट करना। वित्त मंत्रालय की तरफ जारी किए गए आधिकारिक बयान में यह भी कहा गया है कि इस सेक्शन के तहत पेमेंट करने वाले व्यक्ति से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here