बड़ी खबर। उत्तराखंड में पांच नए शहर बसाने की तैयारी, बनाई एक्सपर्ट्स की टीम

new townships in uttarakhand

उत्तराखंड सरकार अब राज्य में पांच शहरों में नई टाउनशिप बसाने की तैयारी में है। इस संबंध में एक टास्क फोर्स का गठन भी कर दिया गया है। माना जा रहा है कि उत्तराखंड में लगातार बढ़ती आबादी इस कवायद की बड़ी वजह है।

मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि धामी सरकार राज्य में नई टाउनशिप के लिए कवायद में लगी है। कुल पांच शहरों में ऐसी नई टाउनशिप बनाने की तैयारी कर रही है। मुख्यमंत्री धामी खासतौर पर इस योजना को लेकर उत्साहित हैं। सीएम धामी के ही निर्देश पर इस संबंध में विशेषज्ञों की एक टास्क फोर्स बना दी गई है।

बताया जा रहा है कि इसके लिए जिले के जिलाधिकारियों से प्रस्ताव मांगे गए हैं। विशेषज्ञों की टीम जिलेवार टाउनशिप के प्रस्तावों में पर मंथन कर रही है। इन प्रस्तावों पर मंथन के बाद सबसे उपयुक्त प्रस्ताव को आगे बढ़ाया जाएगा। सरकार अगले पांच सालों में पांच नई टाउनशिप को डेवलप करने का प्लान लेकर आगे चल रही है।

दरअसल उत्तराखंड में मौजूदा वक्त में 100 नगरीय व्यवस्थाएं हैं। लगातार बढ़ती आबादी से इन नगरीय व्यवस्थाओं पर जबरदस्त दबाव है। ऐसे में सरकार नई टाउनशिप बसाकर इस दबाव को कम करना चाहती है। खासतौर पर देहरादून, हरिद्वार, हल्दवानी, उधमसिंह नगर के आसपास टाउनशिप बनाए जाने की जरूरत महसूस की जा रही है।

वहीं सरकार की योजना इन टाउनशिप में अलग अलग क्षेत्रों के लिए बेहतर इंफ्रा स्ट्रक्चर उपलब्ध कराना भी है। आईटी सेक्टर, फार्मा सेक्टर, अन्य सर्विस सेक्टर के लिए इन टाउनशिप में बेहतर व्यवस्थाएं की जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here