आ गई नई गाइडलाइन : अगर आपमें ये हैं ये लक्षण तो डॉक्टर से करें संपर्क

नई दिल्ली : देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। जैसे-जैसे वक्त गुजर रहा है, कोरोना के नए-नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज सूंघने की क्षमता में कमी और स्वाद में कमी को कोरोना के लक्षणों की लिस्ट में शामिल किया है। भारत में कोरोना के हजारों ऐसे मरीज भी हैं, जिनमें वायरस के गंभीर लक्षण नहीं दिखाई देते हैं, इसके बावजूद उनका रिजल्ट पॉजिटिव आया है। ऐसे मरीज को asymptomatic कहते हैं, जिनमें लक्षण तो नहीं दिखाई देते हैं लेकिन कोरोना वायरस की मौजूदगी होती है।

कोरोना का सामान्य लक्षण है, जिसमें मरीज को बुखार आता है, सूखा कफ और थकावट महसूस होती है। इसके अलावा गले का सूखना, बदन और सिर में दर्द, स्किन का रूखा हो जाना, पैर और हाथ की अंगुली का रंग बदलना जैसे लक्षण शामिल होते हैं। गंभीर रूप से पीड़ित मरीजों को सांस लेने दिक्कत होती है और सीने में दर्द की समस्या भी होती है।

भारत में कोरोना का आंकड़ा 3 लाख के पार हो चुका है। मरने वालों की संख्या 9 हजार के करीब पहुंच चुकी है। एक दिन में 10-11 हजार लोगों में कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आ रहा है। रोजाना 400-500 मरीजों की मौत हो रही है। राजधानी दिल्ली, मुंबई, तमिलनाडु जैसे राज्यों की हालत बेहद खराब है और बुरी खबर ये है कि कोरोना के मामले लगातार तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here