देहरादून रेलवे स्टेशन से दूसरी जगह शिफ्ट होगा मसूरी बस अड्डा

देहरादून- रेलवे प्रशासन और एमडीडीए एक साथ मिलकर दून रेलवे स्टेशन को रोल मॉडल स्टेशन बनाने जा रहे हैं। रेलवे और एमडीडीए के बीच डिजायन तैयार करने को लेकर सहमति बन गई है। रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण में मसूरी बस अड्डा और जीआरपी थाना बीच का रोड़ा है। ऐसे में इन दोनों को शिफ्ट किया जाएगा। बस अड्डे को आईएसबीटी ले जाने की योजना है। एमडीडीए के नए डिजायन में जीआरपी थाने को शामिल किया जाना है।

एमडीडीए डिजाइन को बनाकर रेलवे को सौंपेगा

डीआरएम मुरादाबाद एके सिंघल ने कहा कि देहरादून में दुनिया भर से पर्यटक आते हैं। ऐसे में विभाग चाहता है कि दून रेलवे स्टेशन को एक आदर्श रेलवे स्टेशन के तौर पर विकसित किया जाए। एमडीडीए डिजाइन को बनाकर रेलवे को सौंपेगा। रेलवे के अधिकारी डिजाइन को फाइनल स्वीकृति देंगे। सिंघल ने बताया कि इस नए रेलवे स्टेशन के बनाने में आने वाले खर्च में हिस्सेदारी बाद में तय की जाएगी।

रेलवे स्टेशन पर होगी एस्केलेटर की सुविधा

रेलवे स्टेशन पर एस्केलेटर की सुविधा लगाई जाएगी। सामान्य तौर पर विकसित देशों में इस तरह के प्लेटफार्म बनाए जाते हैं। पार्किंग से लेकर तमाम सुविधाएं होंगी। स्टेशन विस्तार-आधुनिकीकरण के दौरान होने वाली हर तरह की समस्याओं के समाधान के लिए योजना बनाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि स्थानीय जिला प्रशासन, राज्य सरकार तथा रेलवे अधिकारी मिलकर रेलवे स्टेशन तथा शहर को बेहतर बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन की डिजाइनिंग तैयार करते समय इस बात का पूरा ख्याल रखा जाएगा कि आने वाले समय में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो। निरीक्षण के दौरान एमडीडीए उपाध्यक्ष डॉ आशीष कुमार श्रीवास्तव, सचिव पीसी दुम्का, स्टेशन अधीक्षक सीताराम आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here