उत्तराखंड में 1 और 2 जनवरी को मौसम विभाग का अलर्ट, जरा संभलकर

रुड़की : अगर आप नए वर्ष पर पिकनिक मनाने का प्लान बना रहे हैं तो जरा संभलकर, क्योंकि मौसम विभाग ने नए साल की शुरुआत बारिश के साथ होने की संभावना जाहिर की है। मौसम विभाग के अनुसार 1 जनवरी यानी नव वर्ष और दो जनवरी को हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना जाहिर की है। साथ पहाड़ी इलाको में भारी बर्फ़बारी होने की संभावना भी जताई है।

रुड़की आईआईटी में मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने नए साल की शुरुआत बारिश के साथ होने और पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी होने की संभावना व्यक्त करते हुए कहा कि आगामी 1 जनवरी और 2 जनवरी को उत्तराखंड के कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना बन रही है.

वहीं वैज्ञानिकों के अनुसार दो दिन की हल्की बूंदाबांदी किसानों के लिए लाभदायक है, लेकिन किसानों को इस दौरान सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है। उन्होंने बताया किसान यदि अपनी फसलों की सिंचाई करने का प्लान बना रहे हैं तो उसे दो या तीन दिन बाद करें और साथ ही दवाइयों का छिड़काव भी दो तीन दिन बाद ही करें। उन्होंने ये भी बताया इस बार सर्दी 118 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा है। तापमान सामान्य दिनों से काफी नीचे गिर चुका है। मैदानी क्षेत्रों में अधिक ठंड बढ़ने की संभावना बनी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here