मेसी की दौलत के बारे में सुन होश उड़ जाएंगे आपके, पढ़िए खास रिपोर्ट

messi networthक्या आप जानते हैं कि मेसी की नेटवर्थ कितनी है? क्या आपको पता है कि अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक हैं। हम आपको मेसी की कमाई से जुड़ा तो आंकड़ा बताने जा रहें हैं उसे सुनकर आपके होश उड़ना तय है।

फीफा वर्ल्ड कप (FIFA WORLD CUP) 2022 के फाइनल में रोमांचक मुकाबले में अर्जेंटीना (Argentina) ने पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस (France) को 4-2 से हराकर वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया। वर्ल्ड कप जीतने के बाद लियोनल मेसी के करियर की दुनियाभर में चर्चा हो रही है।

चर्चा मेसी की लाइफस्टाइल की भी खूब हो रही है। मेसी की लाइफस्टाइल बेहद लग्जरी वाली है। मेसी के पास कारों के कलेक्शन है। उनका अपना आलीशान घर है। मेसी का अपना होटल है और वो प्राइवेट जेट के भी मालिक हैं।

लियोनल मेसी की कई कमाई न सिर्फ खेल के मैदान पर होती है बल्कि खेल के मैदान के बाहर भी होती है। मेसी अपने आप में इतने बड़े ब्रांड हैं कि उन्हें हर बड़ी कंपनी अपने साथ रखना चाहती है।

फोर्ब्स और इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, लियोनल मेसी की नवंबर 2022 तक कुल नेट वर्थ 600 मिलियन डॉलर है यानी कि करीब 49,590 करोड़ रुपए है। जी, बिल्कुल सही पढ़ रहें हैं आप…49, 590 करोड़ रुपए। मेसी दुनिया में सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं।

 

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक मेसी 2021 से 2022 सीजन के दौरान सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ी (Lionel Messi Total Income) रहे हैं। मई 2021 से लेकर मई 2022 तक इसकी कुल इनकम 130 मिलियन डॉलर हुई है। इसमें अनुमानित 75 मिलियन डॉलर उसकी PSG कॉन्टैक्ट, 35 मिलियन डॉलर वेतन, 25 मिलियन डॉलर साइनिंग बोनस और बाकी अन्य माध्यम से कमाई होती है। मेस्सी के पास सोशियो, पेप्सी, एडिडास, बडवाइज़र और हार्ड रॉक जैसी कंपनियों के साथ करोड़ों के एंडोर्समेंट डील भी हैं।

जून 2022 की फोर्ब्स की एक रिपोर्ट में मेस्सी के करियर की कमाई 1.1 बिलियन डॉलर से अधिक होने का अनुमान लगाया गया है। उनकी वर्ल्ड कप जीत के बाद मेसी की कुल इनकम और भी बढ़ जाएगी। दरअसल अब मेसी नई कंपनियों के साथ बिजनेस डील साइन कर सकते हैं। चूंकि उनकी टीम जीती है और उनका भी इसमें अहम योगदान रहा है लिहाजा मेसी की कीमत पहले से अधिक होने वाली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here