चिकित्सा स्वास्थ्य सेवा संघ 31 को पुरोला में लगाएगा स्वास्थ्य शिविर, विशेषज्ञ डॉक्टर करेंगे इलाज

देहरादून : प्रांतीय चिकित्सा एवं स्वास्थ्यसेवा संघ उत्तराखंड के शपथ ग्रहण समारोह 6 जनवरी को प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर एनएस पत्याल ने मुख्यमंत्री  त्रिवेंद्र सिंह रावत  को आश्वासन दिया था कि संघ की ओर से प्रदेश के दूरस्थ पर्वतीय क्षेत्रों में विशेषज्ञ शिविरों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा था कि 31 जनवरी को पहला कैंप पुरोला उत्तरकाशी में आयोजित किया जाएगा। इसी क्रम में 31 जनवरी को पुरोला में विशेषज्ञ शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

शिविर में फिजीशियन डॉ. प्रवीण पवार एसर्जन, डॉ. आदित्य नेत्र सर्जन, डा. बीसी रमोला पैथोलॉजिस्ट, डॉ. एलएम उप्रेती अल्ट्रासाउंड पैथोलॉजी की जांचों सहित दिव्यांग प्रमाण पत्र भी जारी किए जाएंगे। लेप्रोस्कोपिक सर्जन लेप्रोस्कोपिक विधि द्वारा ऑपरेशन भी किए जाएंगे। वहींं, नेत्र सर्जन फेको विधि द्वारा मोतियाबिंद का ऑपरेशन कर लेंस प्रत्यारोपण भी निशुल्क किया जाएगा।

उसी दिन एक रक्तदान शिविर का भी आयोजन डॉक्टर एलएम उप्रेती के दिशा निर्देशन में आयोजित किया जाएगा, जिसमें रक्तदान के प्रति लोगों में जागरूकता के लिए गोष्ठी का भी आयोजन होगा। चिकित्सालय को जिला पंचायत उत्तरकाशी के सहयोग से प्राप्त अल्ट्रासाउंड मशीन का लोकार्पण भी उस दिन किया जाएगा। इसके बाद गर्भवती महिलाओं को अल्ट्रासाउंड कराने के लिए नौगांव नहीं जाना पड़ेगा। उन्हें यह सुविधा पुरोला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ही उपलब्ध हो जाएगी।

सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैंं। चिकित्सकों की टीम को 30 जनवरी को चिकित्सा महानिदेशक डॉक्टर अमिता उपरेती द्वारा गांधी शताब्दी नेत्र विज्ञान केंद्र से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा । टीम में डॉक्टर मेघना आश्वाल गायनेकोलॉजिस्ट, डॉक्टर पीएस रावत, डॉक्टर जेएस बिष्ट मनोरोग चिकित्सक सहित डॉ. मनोज उपरेती अल्ट्रासोनोलॉजिस्ट, डॉ. मनोज वर्मा, डॉ. रमेश आर्य और पैरामेडिकल स्टाफ शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here