‘संस्कारी’ होंगे मसाज सेंटर, लड़कियां नहीं करेगी लड़कों की मसाज

दिल्ली-एनसीआर में हजारों की संख्या में फैले स्पा सेंटर और मसाज पार्लर एक बार फिर खबरों में हैं। दरअसल दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने मंगलवार को दिल्ली के नवादा इलाके में स्थित दो स्पा सेंटर पर छापा मारा, जहां चौंकाने वाली हकीकत सामने आई। इन दोनों स्पा सेंटर में हर कमरे के अंदर आपत्तिजनक हालत में लड़के और लड़कियां मिलीं। इस छापेमारी के बाद एक बार फिर पुलिस के ऊपर सवाल उठने शुरू हो गए हैं कि आखिर कैसे पुलिस की नाक के नीचे स्पा सेंटर के नाम पर देह व्यापार का धंधा फल-फूल रहा है।

छापेमारी के बाद एमसीडी ने मसाज सेंटरों पर सख्ती

इन्हीं शिकायतों के बाद अब राजधानी में इन पर शिकंजा कसना शुरू हो गया है। छापेमारी के बाद एमसीडी ने मसाज सेंटरों पर सख्ती की है। साउथ एमसीडी ने 78 ऐसे मसाज सेंटर की लिस्ट तैयार की है जो बिना लाइसेंस के चल रहे हैं। इन्हें सील किया जाएगा। इसके अलावा मसाज सेंटरों के लिए एमसीडी नई पॉलिसी भी तैयार करेगी, जिसमें क्रॉस जेंडर मसाज की अनुमति नहीं होगी। मसाज सेंटर चलाने वाले लोगों को रिसेप्शन पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाने होंगे, ताकि जो लोग इसमें आ रहे हैं उन पर निगरानी रखी जा सके।

मसाज सेंटर के नाम पर इन सेंटरों में हो रहे गलत काम

यह मामला सोमवार को स्टैंडिंग कमिटी की मीटिंग में भी उठाया गया। साउथ एमसीडी स्टैंडिंग कमिटी के मेंबर और नेता सदन कमलजीत सहरावत ने दिल्ली महिला आयोग द्वारा अलग-अलग इलाकों में चल रहे मसाज सेंटरों में छापे का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि मसाज सेंटर के नाम पर इन सेंटरों में गलत काम हो रहे हैं। इसलिए ऐसे मसाज सेंटरों पर अंकुश लगाने के लिए पॉलिसी में बदलाव करने की जरूरत है।

उन्होंने एमसीडी अफसरों को मसाज सेंटरों के लिए नई पॉलिसी बनाने की बात कही, जिसमें यह भी शामिल किया जाए किसी भी मसाज सेंटर में क्रॉस जेंडर मसाज की सुविधा न हो। 297 स्पा/मसाज सेंटर ही वैधमीटिंग के दौरान साउथ एमसीडी पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट के अफसरों ने बताया कि चारों जोन को मिलाकर कुल 297 स्पा/मसाज सेंटर चलाने के लिए लाइसेंस है। इसके अलावा साउथ एमसीडी एरिया में जितने भी स्पा/मसाज सेंटर हैं, वह अवैध हैं। 78 मसाज सेंटरों की पहचान की गई है, जिनके पास लाइसेंस नहीं हैं और इन्हें सील किया जाएगा। इसके अलावा भी जिन मसाज सेंटरों के पास लाइसेंस नहीं होगा, उन्हें भी सील किया जाएगा। इसके पहले 66 स्पा/मसाज सेंटर को नोटिस दिया गया था और उन्हें सील भी कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here