फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाली हंसी लड़ी थी विधानसभा चुनाव, अब मांग रही भीख, बेटी लाई 97% अंक, मदद को बढ़े हाथ

हरिद्वार : हरिद्वार समेत पूरे उत्तराखंड में एक नाम एक चेहरा खासा चर्चाओं में है वो है हंसी देवी जो कुमाऊं विश्वविद्यालय में वाइस प्रेसीडेंट रही थी। 2002 में विधानसभा सीट से चुनाव लड़ी थी। इतना ही नहीं उसने डबल एमए किया। वो फर्राटेदार इंग्लिश बोलती है। नाम है हंसी प्रहरी जो इन दिनों बेटे के साथ हरिद्वार में भींख मांगती दिखी। हंसी पर मीडिया की नजर पड़ी तो हंसी की दर्द भरे हालात सामने आए। हंसी का कहना है कि उसने सीएम समेत कई अधिकारियों को पत्र लिखा औऱ मदद मांगी थी लेकिन हालत जस के तस हैं। बता दें कि हंसी अपने 6 साल के बेटे के साथ भीख मांगती है। बेटे को फर्राटेदार इंग्लिश पढ़ाती दिखी हंसी पर मीडिया की नजर पड़ी।

वहीं अब मीडिया की मेहनत रंग लाई है। बता दें कि खबर उत्तराखंड में ने भी बीते दिन हंसी के हालातों से सरकार और समाज को अवगत कराया था। वहीं अब हरिद्वार के कई जिम्मेदार लोग और समाजसेवी संगठन हंसी की मदद को आगे आए हैं। इनमें नगर निगम में कूड़ा उठान करने वाली कंपनी केआरएल के कोर्डिनेटर सुखबीर सिंह, पंडित नारायण दत्त तिवारी नेहरू युवा केंद्र, होटल कारोबारी और समाजसेवी मिंटू पंजवानी, जगदीश लाल पहवा, विशाल गर्ग आदि प्रमुख हैं।

बेटी हाईस्कूल में लाई थी 97 प्रतिशत अंक

हंसी ने जानकारी दी कि उसके दो बच्चे हैं। बेटे के साथ वो भीख मांगती है और एक बेटी है जो नानी के साथ रहती है। बीते साल बेटी हाईस्कूल में 97 प्रतिशत अंक लाई थी। हंसी ने बताया कि अल्मोड़ा जिले के सोमेश्वर के रणखिला गांव की रहने वाली हैं। आपको बता दें कि हंसी प्रहरी वर्ष 2002 के विधानसभा चुनाव में सोमेश्वर सीट से बतौर निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव भी लड़ी थी। तब 53689 मतदाताओं वाली इस सीट से कांग्रेस के प्रदीप टम्टा और भाजपा के राजेश कुमार समेत 11 प्रत्याशी मैदान में थे।

2000 में कुमाऊं विश्वविद्यालय में वाइस प्रेसीडेंट रहीं

हंसी देवी वर्ष 2000 में कुमाऊं विश्वविद्यालय से वाइस प्रेसीडेंट का चुनाव लड़ी औऱ जीत भी हासिल की थी। वहीं आज उसके हालात ऐसे हैं कि वो रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड में भी मांग रही है। लेकिन अब हंसी की मदद के लिए हाथ बढ़ने लगे हैं। एलआईयू अफसर से लेकर कई सामाजिक संगठन के लोग उससे मिलने पहुंचे। एक ने पांच हजार रुपये दिए। अब खबर है कि उसे जल्द रहने का आशियाना मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here