भारतीय मूल की कमला हैरिस ने रचा इतिहास, बनीं अमेरिका की पहली महिला उप-राष्ट्रपति

भारतीय मूल की कमला हैरिस ने इतिहास  रच डाला। बता दें कि भारतीय मूल की कमला हैरिस अमेरिका की उप राष्ट्रपति बनीं हैं। खास बात ये है कि कमला हैरिस पहली भारतीय मूल की महिला होंगी, जो अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद का पदभार ग्रहण करेंगी। कमला हैरिस ने इस मौके पर अपनी मां श्यामला गोपालन को याद किया. कमला ने कहा कि आज मेरी यहां मौजूदगी के लिए जो महिला सबसे बड़ी वजह है उन्हें वह दिल से धन्यवाद कहना चाहती हैं, वो महिला हैं उनकी मां श्यामला गोपालन.

जानिए कौन है कमला हैरिस

कमला हैरिस ने 21 जनवरी 2019 को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी। यही नहीं, इसके बाद हैरिस ने 3 दिसबंर को अपना नाम वापस भी ले लिया। कमला हैरिस का जन्म 1964 में ऑकलैंड में हुआ था। कमला की मां का नाम श्यामला गोपालन हैरिस है जबकि उनके पिता जमैका से हैं। उनका नाम डोनाल्ड हैरिस है। वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में इकनॉमिक्स के प्रफेसर भी रहे।कमला 1998 में ब्राउन यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएट हुईं। फिर उन्होंने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री हासिल की। इसके बाद कमला ने सैन फ्रांसिस्को डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी ऑफिस जॉइन किया। यहां कमला हैरिस को करियर क्रिमिनल यूनिट का इंचार्ज बनाया गया था। फिर 2003 में कमला हैरिस को सिटी और सैन फ्रांसिस्को के काउंटी की डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी चुना गया था। फिर कमला हैरिस ने कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल बनकर इतिहास में नाम दर्ज कराया।

अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद पर कमला हैरिस के काबिज होने पर तमिलनाडु के तिरुवरूर जिले में स्थित तुलासेंतिरापुरम गांव और पेंगानाडु गांव में उत्सव का माहौल है। दरअसल, हैरिस के नाना पी.वी. गोपालन पूर्व राजनयिक तथा तुलासेंतिरापुरम गांव के निवासी थे। उनकी नानी राजम नजदीक के पेंगानाडु गांव से हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here