जय हिंद : पुलवामा हमले को एक महीना पूरा, जानिए इस एक महीने में क्या-क्या हुआ

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ जवानों के काफिले पर हुए हमले को एक महीना पूरा हो गया है. देश औऱ दुनिया जानती है कि पुलवामा हमले में देश ने 40जवानों को खोया और आतंकियों की नापाक हरकत यही नहीं रुकी इसके बाद 4 से 5 दिन के अंदर हमारे देश के 5 जवान और शहीद हुए जिनमें दो मेजर भी शामिल थे. वहीं इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद संगठन ने ली थी.

पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों की शहादत को देश आज भी याद कर रो रहा है. जवानों की शहादत को कभी भूला नहीं जा सकता..बच्चा से लेकर बूढ़े तक इसका बदला लेने की मांग सरकार से सेना से कर रहे हैं.

एक महीने में क्या-क्या हुआ

आपको बता दें पुलवामा हमले के बाद भारतीय सेना और संयुक्त टीमों ने मिलकर अब तक 18 आतंकियों को मार गिराया है जिसमें पुलवामा हमले के दो मास्टरमाइंड कामरान और मुदस्सिर भी शामिल हैं।

कई बार सीज फायर का उल्लंघन

वहीं पुलवामा हमले के बाद बार-बार पीओके की तरफ से फायरिंग कर पाक ने कई बार सीज फायर का उल्लंघन किया. वहीं भारतीय सेना सीज फायर करने वालों को मूंह तोड़ जवाब दिया. इस दौरान सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच 26 बार से भी ज्यादा मुठभेड़ हुई. जिसमें दो कमांडर मारे गए.

पुलवामा हमले के बाद 16 जवान शहीद

वहीं पुलवामा हमले के बाद से अब तक पिछले एक महीने में घाटी में 16 जवान शहीद हुए हैं। जबकि कुछ अन्य घायल भी हुए लेकिन फिर भी भारतीय सेना आतंक को मूंह तोड़ जवाब देने को तैयार खड़ी है.

वायुसेना ने की आंतक पर कार्रवाही

वहीं इस के बाद पुलवामा हमले के तैहरवी के दिन भारतीय वायुसेना के 12 मिराज विमान-2000 द्वारा पीओके में घुसकर आतंकियों पर प्रहार किया गया जिसमें 300 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने की खबर सामने आई. वहीं आतंक के सबसे बड़े अड्डे बालाकोट को भी तबाह करने की खबर आई. जिसे पाक ने छुपाने की कोशिश की औऱ वहां मीडिया पर बैन लगा दिया.

पाक ने वायु सीमा का उल्लंघन करते हुए अपने दो विमानों को भारत में दाखिल किया

वहीं भारत की कार्रवाही के बाद पाक सेना ने नापाक हरकत की, पाक सेना ने वायु सीमा का उल्लंघन करते हुए अपने दो विमानों को भारत में दाखिल किया जिसका जवाब देते हुए भारत ने पाक के विमान एफ 16 को खदेड़ा औऱ मार गिराया लेकिन पाक ने दावा किया की भारत के विमान को पाक ने गिराया जबकि सच्चाई ये है कि भारत ने पाक विमान का पीछा किया और मार गिराया बस बेकिस्मत के कारण हमारा पायलट भी पाक की धरती में जा गिरा जिसे वहां के लोगों ने अभद्रता की औऱ पाक सेना ने गिरफ्तार किया.

विंग कमांडर अभिनंदन को किया रिहा

वहीं पाक सेना ने कई वीडियो विंग कमांडर के वायरल किए और अपनी नाकामयाबी को छुपाने के लिए कई झूठ भी बोले. वहीं भारत औऱ अंतर्राष्ट्रीय दवाब के कारण पाक को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को 24 घंटे के अंदर वापस भारत भेजना पड़ा जिसका पूरा देश ने स्वागत किया…बाद में यह जानकारी मिली थी कि अभिनंदन की रिहाई के लिए अमेरिका ने पाक पर दबाव बनाया था। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और चीफ ऑफ स्टॉफ ने पाक सेना से दो टूक कहा था कि अभिनंदन की रिहाई न करना विवाद को बढ़ाने के रूप में देखा जा रहा है। जिससे पाक सेना दबाव में आई।

दुनिया के कई देश भारत के साथ

आतंकवाद के मुद्दे पर भारत के पड़ोसी देश सहित दुनिया के कई देश भारत के साथ खड़े हुए। जहां न्यूजीलैंड की संसद में प्रस्ताव पेश कर पुलवामा आतंकी हमले की निंदा की गई। वहीं, इजराइल ने किसी भी हद तक जाकर भारत की मदद करने की बाद को दोहराया। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस ने यूएनएससी में आंतकी मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी के रूप से सूचीबद्ध करने के लिए प्रस्ताव भी पेश किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here