बजट में ये भी ऐलान : हर घर में लगेगा प्री पेड बिजली मीटर, पहले पैसा, फिर बिजली

नई दिल्ली : आज पेश हुए बजट में भविष्य की योजनाओं पर बात करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिजली मीटर बदलने की बात भी की। निर्मला सीतारमण ने कहा कि आने वाले वक्त में देशभर में प्री पेड मीटर लगेंगे। यह स्मार्ट मीटर होगा, जिसकी मदद से सप्लायर और रेट चुनने का विकल्प होगा। बजट में वित्त मंत्री ने 22 हजार करोड़ रुपए ऊर्जा क्षेत्र को दिए।

योजना के तहत पुराने मीटरों को धीरे-धीरे हटाया जाएगा। प्री-पेड मीटरों के जरिए बिजली कंपनी चुनने की आजादी होगी।  वित्त मंत्री ने कहा कि मैं सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से पुराने मीटर बदलकर प्री पेड स्मार्ट मीटर अगले 3 साल में लगवाने का आग्रह करती हूं। सीतारमण ने बताया कि उससे उपभोक्ता अपनी सुविधा के हिसाब से कंपनी और रेट चुन सकती है। सीतारमण ने कहा, ‘यह सबको बिजली देने की दिशा में अहम कदम है। डिस्कॉम में बदलाव के लिए 22,000 करोड़ रुपये पावर और अक्षय ऊर्जा के लिए प्रस्तावित किए जा रहे हैं। साल 2018 में भी सरकार ने ऐसी मंशा जाहिर की थी। सरकार ने 2022 तक सभी मीटरों को बदलने का लक्ष्य रखा है।

ये होता है प्री पेड मीटर
प्री मेड से मतलब साफ़ है  कि आपको पेमेंट पहले करनी होगी। जैसे प्री पेड नंबर, डिश टीवी का पहले रीचार्ज करना होता है फिर सुविधा मिलती है, ठीक वैसे ही अब होगा। सामान्य मीटर में पहले बिजली यूज करते हैं, फिर बिल आता है, लेकिन प्री पेड में पहले रीचार्ज करना होगा फिर बिजली इस्तेमाल कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश, दिल्ली (किराएदारों के लिए) पहले से प्री पेड मीटर चल रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here