पशुपालकों के लिए काम की खबर, त्रिवेंद्र सरकार हुई मेहरबान, राज्य में होने वाला है बहुत कुछ

गैरसैंण-
नेशनल लाइवस्टॉक मिशन के अंतर्गत राज्य स्तरीय समिति ने 6.26 करोड़ रुपए का अनुमोदन प्रदान किया। मुख्य सचिव  उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में भराड़ीसैंण(गैरसैंण) विधानसभा स्थित अपने कक्ष में आयोजित बैठक में मंजूरी दी गई।
पशुपालन विभाग की बैठक में वर्ष 2018-19 के लिए नेशनल लाइवस्टॉक मिशन के परियोजनाओं को अनुमोदित किया। इस दौरान मुख्य सचिव ने कहा वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है। पशुपालन एक महत्वपूर्ण जरिया हो सकता है। निर्देश दिए कि मिशन के जरिए ज्यादा से ज्यादा पशुपालकों को लाभ पहुंचाया जाय। अधिक से अधिक पशुओं का बीमा कराया जाए।
सचिव पशुपालन आर.मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि 3.88 करोड़ रुपये का प्रस्ताव पशु बीमा के लिए किया गया है। अभिनव मुर्गी पालन परियोजना के लिए 02 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा सरकारी और व्यक्तिगत भूमि पर 37.20 लाख रुपये से पशु चारे का इंतजाम किया जाएगा।
इस वर्ष 3.88 करोड़ रुपये से 12920 पशुओं का बीमा कराने का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य को और अधिक बढ़ाया जाएगा। 02 करोड़ रुपये से बागेश्वर, पिथौरागढ़, टिहरी और रुद्रप्रयाग जनपदों के 08 ब्लॉकों में मुर्गी पालन को बढ़ावा दिया जाएगा। पशुचारा विकास के लिए गौचर में 20 एकड़, राजकीय फार्म में 26 एकड़ और व्यक्तिगत एक एकड़ जमीन चिन्हित की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here