आगर आप चाहते है स्लिम-फिट रहना तो इन 10 टिप्‍सों को करें फॉलो और तेजी से वजन घटाएं!

महिला हो या पुरूष हर किसी को अपने शरीर को फिट रखना चाहिए। इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में इंसान के पास इतना समय नहीं है कि वह अपने लिए खास डाइट तैयार कर सकें. अपने शरीर की देखभाल करेंगे तो कभी बीमार नहीं पड़ेगें, हमेशा एक सुखद जिंदगी जीएंगे, इसलिए स्लिम और फिट रहना जरूरी है। यह निरोगी रहने की पहचान है। अगर आप भी फिट रहना चाहते हैं तो अनप्रॉसेस्ड खाद्य पदार्थो को जितना कम खा सकें खाएं। साथ ही रासायनिक तत्वों रहित भोजन करें। मैदा, तेल, मिर्च-मसालों, ड्रिंक्स आदि का सेवन बहुत ही कम करें। ऐसे और भी कई चीजें हैं जिसे समझने की जरूरत होती है। हम आपको 10 ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं जिसके माध्‍यम से आप हमेशा स्लिम-फिट रह सकते हैं।

स्लिम-फिट रहने के 10 टिप्‍स

1.दिन भर में आठ गिलास पानी हर रोज पीएं।

2.भोजन पकाने में तलने के बजाय ग्रिल, माइक्रोवेव या बेक करें। नॉनस्टिक बर्तनों के इस्तेमाल से तेल कम लगेगा और कम कैलोरीज भीतर जाएंगी।

3.पेट भर जाने के बाद भी प्लेट में बचे भोजन को जबरदस्ती खाते रहने की आदत से जल्द से जल्द छुटकारा पाने की कोशिश करें। एक बार पेट भरने के बाद जो भोजन पेट में जाता है वह अतिरिक्त कैलोरी में बदल जाता है अत: या तो भोजन कम लें या फिर बचे हुए खाने को बाद में खाएं।

4.अपने स्वाद में कुछ परिवर्तन करें– चीज, तेल, मक्खन व सॉसयुक्त भोजन से हटकर कुछ दिन फलों व कच्ची सब्जियों का भी सेवन करके देखें। उबले भोजन में चाट मसाला या सिर्फ नमक, नीबू डालकर खाएं। फुल क्रीम दूध की जगह टोन्ड या डबल टोन्ड दूध का प्रयोग करें।

5.सुबह का नाश्ता हर रोज करें-यदि टोस्ट, सीरियल या परांठा न खाना चाहें तो एक गिलास फलों का या गाजर व टमाटर का जूस लें और साथ में हलका स्नैक्स। ब्रेकफास्ट न करना सेहत के लिए हानिकारक होता है।

6.महिलाओं को खास ध्‍यान देने की जरूरत है कि घर में बिजली के आधुनिक उपकरणों का कम इस्तेमाल करें, ग्राइन्डर की जगह सिल पर पीसें, रोटीमेकर की जगह परम्परागत चकले-बेलन का प्रयोग करें, वॉशिंग मशीन हफ्ते में एक बार भारी कपड़े धोने के लिए चलाएं, रोजाना के कपड़े हाथ से धोएं। जिस दिन कामवाली न आए, पोंछा खुद लगाएं।

7.व्यायाम को एक काम या बोझ की तरह न लें। समझें कि यह उतना ही जरूरी है जितना भोजन। यदि जिम न जा सकें तो घर में ही हलका-फुलका व्यायाम करें या फिर एरोबिक्स ज्वाइन करें।

8.शरीर का सही पोस्चर आपको लंबा व पतला दिखने में मदद करेगा। कमर सीधी रखें और ज्यादा झुककर न बैठें। पेट की मांसपेशियों को भीतर खींचें और गहरी सांसें लेने की आदत डालें। शरीर का संतुलन मानसिक संतुलन बनाए रखने में सहायक होता है।

9.व्यस्त रहना भी स्लिम होने की दिशा में बढ़ा एक कदम है। आखिर काम करते-करते ज्यादा खाना तो नहीं खाया जा सकता। हां, खाली बैठे भोजन का खयाल जरूर दिमाग में बार-बार आ सकता है।

10. सुबह दूध न पीएं. दूध रात के समय पीएं, रात को खाना 7 से 8 बजे की बीच खा लें औऱ खाने के बाद टहले जरुर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here