हेल्थ एक्सपर्ट ने पीएम को लिखा खत, कहा- वो वैक्सीन को लेकर किसी को गलतफहमी में ना रखें

कई देश कोरोना की वैक्सीन बनाने का दावा कर चुके हैं लेकिन कोरोना पर अब तक काबू नहीं पाया जा सका है। देश में कोरोना के मामले 37 लाख के पार हो गया है. कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं ऐसी कोई वैक्सीन नहीं आई है जिससे संक्रमण को पूरी तरह खत्म किया जा सके। कई देश दावे कर रहे हैं कि वो वैक्सीन तैयार करेंगे या कर ली है। वहीं बात करे पीएम मोदी की तो 15 अगस्त के दौरान अपने संबोधन में पीएम मोदी ने भी वैक्सीन जल्द आने और कोरोना को मात देने की बात कही थी। पीएम ने कहा था कि इस समय भारत में कोराना की एक नहीं बल्कि तीन वैक्सीन की टेस्टिंग जारी है। कहा था कि उन्होंने देश की जनता को यह भी भरोसा दिलाया था कि लोगों को इस साल के अंत तक ये वैक्सीन उपलब्ध करवा दी जाएगी. वहीँ अब भारत के कुछ प्रमुख हेल्थ एक्सपर्ट ने इस बार को खारिज किया है. इन हेल्थ एक्सपर्ट ने पीएम मोदी को एक खत लिखा है.

वो वैक्सीन को लेकर लोगों को किसी तरह की गलतफहमी में ना रखें-हेल्थ एक्सपर्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हेल्थ एक्सपर्ट ने पीएम मोदी को खत लिखते हुए कहा कि वो वैक्सीन को लेकर लोगों को किसी तरह की गलतफहमी में ना रखें. इस खत में कहा गया है किहमें ये मान लेना चाहिए कि कोरोना वायरस की कोई कारगर वैक्सीन जल्द नहीं मिलने वाली है. इसी के साथ खत में हेल्थ एक्सपर्ट ने यह भी कहा है कि कोरोना वायरस की रामबाण दवा लोगों को जल्द मिलेगी, इस उम्मीद से भी बचने की जरूरत है.

आपको बता दें कि इंडियन पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन (IPHA), इंडियन एसोसिएशन ऑफ प्रिवेंटिव एंड सोशल मेडिसिन (IAPSM) और इंडियन एसोसिएशन ऑफ एपिडेमियोलॉजिस्ट (IAE) के विशेषज्ञों ने एक ज्वाइंट स्टेटमेंट जारी किया है. इसी में हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा कि, भारत में फैले कोरोना वायरस को काबू में करने के लिए वैक्सीन की कोई भूमिका नहीं है. ये मानना होगा कि फिलहाल आने वाले दिनों में कोई कारगर वैक्सीन नहीं मिलने वाली है. हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा कि हमें इस तरह के झूठे आश्वासन से बचना चाहिए. जब हमारे पास कारगर और सुरक्षित वैक्सीन उपलब्ध होगी तब उसे WHO की रणनीति की हिसाब से बांटा जाएगा. ये बात देश की जनता के लिए चिंता का विषय है और यही सवाल उठ रहा है कि क्या कोई वैक्सीन आएगी जिससे कोरोना को जड़ से खत्म किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here