हरिद्वार : चालक की सूझबूझ से बड़े हादसे का शिकार होने से बची सुपर फास्ट ट्रेन

लक्सर : जम्मूतवी से चलकर बनारस जाने वाली बेगमपुरा सुपर फास्ट ट्रेन हादसे का शिकार होने से बाल बाल बच गई। ट्रेन के चालक की सूझबूझ से एक बड़ा हादसा होने से टल गया.

आपको बता दें जम्मूतवी से चलकर बनारस तक जाने वाली बेगमपुरा सुपर फास्ट ट्रेन रविवार की रात्रि 11:20 पर लक्सर रेलवे स्टेशन से रवाना हुई. लक्सर रायसी रेलवे स्टेशन के मध्य गेट संख्या 15 36 के निकट ट्रेन जब पटरी से होकर गुजरी तो चालक को गड़बड़ी होने का एहसास हुआ, जिस पर चालक ने सूझबूझ का परिचय देते हुए ट्रेन को स्लो गति से रयासी रेलवे स्टेशन तक ले जाया गया…जहां जाकर देखा तो रेलवे लाइन में लगने वाली फिश प्लेट इंजन के डीजल टैंक में फंसी हुई थी. इस पर चालक ने ट्रेन को रयासी रेलवे स्टेशन से रोक दिया और मामले की जानकारी विभागीय अधिकारियों को दी. सूचना पर रेलवे विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में आरपीएफ जीआरपी व रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंचे.

 गायब थी फिश प्लेट

मामले की जानकारी ली रेलवे अधिकारी के अनुसार फिश प्लेट ट्रेन के इंजन के डीजल टैंक में फंसी हुई थी जिस पर डीजल टैंक लीक हो गया. मामले की गंभीरता को देखते हुए आरपीएफ व रेल अधिकारियों ने गेट संख्या 15 36 के निकट पहुंचकर रेलवे लाइन की जांच की तो यहां से फिश प्लेट गायब थी. रेलवे अधिकारियों के अनुसार प्रथम दृष्टया गैंगमैन की लापरवाही का मामला सामने आया है.

गैंगमैन ने रेलवे लाइन की फिश प्लेट के नट बोल्ट समय रहते मरम्मत नहीं की, जिसके चलते वह रेलवे लाइन के जॉइंट से निकल गए, बैरल कारण जो भी रहा हो एक बड़ा ट्रेन हादसा होने से टल गया. घटना के चलते आधा दर्जन से अधिक ट्रेनें प्रभावित हुई जिन्हें अलग-अलग स्टेशनों पर रोका गया. करीब 3 घंटे लक्सर मुरादाबाद रेल मार्ग बाधित रहा रात्रि 11:30 बजे से बंद हुए रेलमार्ग को 2:15 पर चालू किया गया. वहीं थानाध्यक्ष जीआरपी सुभाष चंद्र ने घटना की पुष्टि हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here