गुजरात में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान, इस दिन पड़ेंगे वोट

gujrat elections eciगुजरात में विधानसभा की चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने यहां चुनावों के कार्यक्रमों का ऐलान कर दिया है। गुजरात में दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। गुरुवार को चुनाव आयोग ने गुजरात इलेक्शन शिड्यूल की घोषणा की। यहां 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को वोटों की काउंटिंग की जाएगी।

चुनावों की तारीखों का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, ‘मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में 3,24,422 नए वोटर इस बार पहली बार वोट डालेंगे। कुल वोटिंग सेंटर की संख्या 51,782 है। राज्य में स्थापित वोटिंग सेंटरों में से कम से कम 50% वोटिंग केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी।’ इस बार महिलाओं के लिए भी 1274 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे और चुनाव में शिपिंग कंटेनर का बूथ की तरह इस्तेमाल होगा। इसमें 142 मॉडल वोटिंग केंद्र बनाए जाएंगे।

2 चरणों में होगा चुनाव

गुजरात विधानसभा का चुनाव 2 चरणों में होगा। पहला चरण एक दिसंबर और दूसरा चरण 5 दिसंबर को होगा। वोटों की काउंटिंग 8 दिसंबर को होगी। बता दें कि पिछली बार साल 2017 में भी गुजरात में 2 चरणों में ही चुनाव हुआ था। इसके लिए वोटिंग 9 दिसंबर और 14 दिसंबर 2017 को हुई थी। इसमें बीजेपी ने कुल 99 सीटों पर कब्जा किया था। वहीं कांग्रेस के खाते में 77 सीटें और अन्य पार्टियों को 6 सीटें मिली थीं।

कोरोना पीड़ितों के खास इंतजाम

इस बार गुजरात चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने कोरोना पीड़ितों को बड़ी राहत दी है। आयोग ने कहा है कि कोरोना संक्रमित लोगों को घर से वोट डालने की सुविधा मिलेगी। चुनाव आयोग के मुताबिक, इस बार के गुजरात चुनाव में किसी भी मतदाता द्वारा शिकायत करने पर 100 मिनट में जवाब दिया जाएगा। सी-विजिल एप पर वोटर शिकायत कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here