राज्यपाल ने दिए डेंगू के निशुल्क जाँच की व्यवस्था करने के निर्देश

देहरादून : राज्यपाल ने सचिव स्वास्थ्य और महानिदेशक स्वास्थ्य को राजभवन बुलाकर प्रदेश में डेंगू की स्थिति और अब तक की गयी कार्यवाही की जानकारी ली। राज्यपाल ने निर्देश दिए कि डेंगू पीड़ितों का पूरा ध्यान रखा जाय और उनके उपचार में कोई कोताही न बरती जाय। डेंगू टेस्ट के लिए निजी पैथालाजी लैबों में लिए जाने वाले शुल्क और उनकी जाँच रिपोर्ट की गुणवत्ता पर पूरी नज़र रखी जाय।

निशुल्क जाँच की व्यवस्था करने के निर्देश

राज्यपाल ने सरकारी स्तर पर अधिक से अधिक निशुल्क जाँच केंद्र स्थापित करने अथवा निशुल्क जाँच की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने निजी लैब की जाँच रिपोर्ट में डेंगू पाए जाने पर उसका स्थापित मानदंडों के अनुरूप सत्यापन करने के निर्देश भी दिए जिससे लोगों में अनावश्यक भय और चिंता का माहौल न बने।

राज्यपाल ने कहा कि देख लिया जाय कि डेंगू की जाँच एलाइजा टेस्ट से हुई है जिससे किसी भी संदेह की गुंजाइश न रहे। राज्यपाल ने कहा कि डेंगू से बचाव के तरीक़ों और डेंगू हो जाने की स्थिति में उठाए जाने वाले आवश्यक क़दमों की जानकारी लोगों को नियमित दी जाय। रोगियों और उनके परिजनों से अच्छा संवेदनशील व्यवहार रखा जाय। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग , नगर निगम और प्रशासन की टीमें पूरा समन्वय बनाकर काम करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here