आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में अधिकारी बनने का सपना होगा पूरा, यहां ऐसे करें आवेदन

सेना, नेवी और एयरफोर्स में अधिकारी बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। जी हां  यूपीएससी ने आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर एनडीए और एनए परीक्षा II 2020 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जिसमें आवेदन कर आप भी देश सेवा के लिए तैयार हो सकते हैं।

कुल पद

आपको बता दें कि इस बार एनडीए में कुल 370 (आर्मी में 208, नेवी में 42 और एयर फोर्स में 120) वैकेंसी और नेवल एकेडमी (10+2 कैडेट एंट्री स्कीम) में 43 वैकेंसी हैं। इसके लिए 6 जुलाई शाम 6 बजे तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। 13 जुलाई से 19 जुलाई के बीच आवेदन वापस भी लिया जा सकेगा।

इसके लिए 12वीं पास युवा upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। कुछ दिनों पहले यूपीएससी ने कहा था कि एनडीए I और एनडीए II  दोनों परीक्षाएं एक साथ एक ही दिन 6 सितंबर 2020 को आयोजित की जाएंगी।

आयु सीमा

केवल अविवाहित पुरुष जिनका जन्म 2 जनवरी 2002 से पहले और 1 जनवरी 2005 के बाद न हुआ हो। थल सेना

योग्यता

मान्यता प्राप्त स्कूल/शिक्षा बोर्ड से बारहवीं पास होना चाहिए।

नौसेना और वायु सेना के लिए : फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषय से बाहरवीं कक्षा की परीक्षा पास हो या समकक्ष योग्यता हो। ऐसे अभ्यर्थी जो अभी बारहवीं कक्षा में हैं, वे भी इन पदों के लिए आवेदन योग्य हैं। ऐसे अभ्यर्थियों को एसएसबी इंटरव्यू के समय पास होने का प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

चयन प्रक्रिया

योग्य अभ्यर्थियों का चयन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा और सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) के इंटेलिजेंस एंड पर्सनैलिटी टेस्ट से होगा। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को ही एसएसबी के टेस्ट में शामिल होने का मौका मिलेगा।

नोटिफिकेशन का लिंक

https://www.upsc.gov.in/sites/default/files/NDA_NA_II_2020_Notifi_Eng.pdf

आवेदन शुल्क

100 रुपये। इस शुल्क का भुगतान एसबीआई की किसी शाखा में नगद या नेट बैंकिंग/ डेबिट/ क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। एससी/ एसटी आवेदकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here