खुशखबरी-1200 कांस्टेबल होंगे प्रमोट, प्रमोशन के बाद रिक्त हुए पदों पर जल्द होगी भर्ती

देहरादून- पुलिस विभाग में आगामी जुलाई तक प्रमोशन के करीब 1200 पद भर दिए जाएंगे। इसके बाद खाली पदों पर 2021 कुंभ से पहले भर्ती करवाई जा सकेगी।कुंभ में सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं के लिए बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों की जरूरत होगी। ऐसे में पुलिस विभाग में 2021 तक खाली होने वाले पदों पर भर्ती के लिए प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाना है। इसे लेकर पुलिस मुख्यालय ने कवायद कर दी है। कार्मिक ने कांस्टेबल से हेड और हेड कांस्टेबल से दरोगा तक के सारे प्रमोशन जुलाई तक करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसमें रुटीन और विभागीय परीक्षा, दोनों से होने वाले प्रमोशन शामिल हैं।

इनमें करीब 95% प्रमोशन कांस्टेबल से हेड कांस्टेबल पर होने हैं। इसके बाद कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और दरोगाओं के जितने पद बचेंगे, उन पर वर्ष 2021 से पहले भर्ती कर दी जाएगी ताकि नए भर्ती के पुलिसकर्मी भी कुंभ में ड्यूटी कर सकें।अब पुलिस विभाग में प्रमोशन से हेड कांस्टेबल और एसआई विशेष श्रेणी को दरोगा बनाया जाएगा।

प्रमोट कर बनाया जाएगा दरोगा जो दो स्टार लगा सकेंगे

अब तक हेड कांस्टेबलों को प्रमोशन कर एसआई विशेष श्रेणी बनाया जाता था। अब उन्हें प्रमोट कर दरोगा बनाया जाएगा जो दो स्टार लगा सकेंगे। पुलिस मुख्यालय इसका प्रस्ताव तैयार कर रहा है।

कुंभ मेले के लिए काफी फोर्स चाहिए। अभी कांस्टेबल अधिक हैं। आगामी जुलाई तक सारे प्रमोशन करने की योजना है ताकि खाली पदों का अंदाजा लग जाए व इन पर 2021 से पहले भर्ती कर ली जाएगी।

जीएस मर्तोलिया, आईजी कार्मिक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here