वन और रेलवे विभाग आमने-सामने, ट्रेन की चपेट में आने से एक बार फिर हाथी की मौत

देहरादून : रायवाला क्षेत्र में ट्रेन की चपेट में आने से मादा हाथी की मौत हो गई है। घटना सुबह पांच बजे हरिद्वार देहरादून रेल ट्रैक पर कांसरो के नजदीक की है।

रेंज अधिकारी दिनेश प्रसाद उनियाल के मुताबिक सुबह के वक्त हाथियों का झुंड रेल ट्रैक पार कर रहा था। इस दौरान वहां से गुजर रही नंदा देवी एक्सप्रेस की चपेट में एक व्यस्क मादा हाथी आ गई।

इस दौरान मादा हाथी की मौके पर ही मौत हो गई। इसकी उम्र करीब 20 वर्ष है। हालांकि रेल सेवा पर कोई असर नहीं पड़ा है। अन्य ट्रेन भी सावधानी के साथ रवाना की गई। सूचना पर पार्क के अधिकारी मौके पर पंहुच गए थे।

वन कर्मियों के मुताबिक हाथियों का झुंड भी ट्रैक के नजदीक मौजूद है। करीब एक महीने के अंतराल में यह दूसरी बड़ी घटना है। इससे पहले बीते माह 17 फरवरी को भी इसी जगह पर और इसी ट्रेन की चपेट में आने से एक 6 वर्ष के शिशु हाथी की मौत हो गयी थी।

हरिद्वार-देहरादून रेल ट्रैक पर हाथियों की मौत की लगातार बढ़ती घटनाओं के बाद वन विभाग और रेलवे आमने सामने आ गए हैं। सूचना है कि नंदा देवी एक्सप्रेस के चालक पर कार्यवाही को लेकर वन विभाग ट्रेनों का संचालन ठप करवाने की तैयारी में है। इस बारे में अभी कांसरो में पार्क अधिकारियों की बैठक भी हुई। बताया जा रहा है कि पार्क निदेशक सनातन ने इसके लिए वन्य जीव प्रतिपालक को निर्देशित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here