इतिहास में पहली बार बेटियों ने पास की 10वीं, पूरे गांव में जश्न

राजस्थान : राजस्थान का एक ऐसा गांव है जहां अब तक के इतिहास में पहली बार बेटियों ने 10वीं पास की है। ये खबर आते ही पूरे गांव में जश्न का माहौल बन गया है। ये गांव राजस्थान में जोधपुर के पास है। गांव का नाम भड़ला गांव है। ध्यान देने वाली बात ये है कि यहां एक भी स्कूल नहीं है। एक स्कूल था, लेकिन उसे भी यहां की बस्ती में एक भी नामांकन न होने के कारण करीब पांच साल पहले बंद कर दिया गया। हालांकि स्कूल न होना भी यहां की छात्राओं के पढ़ने के जज्बे को हरा नहीं पाया। यहां तीन लड़कियों ने एक साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा पास की है। इन तीन छात्राओं के नाम हैं – अमीरो, बंची और हीरा बानो।

इन तीनों छात्राओं ने राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड 2019 की परीक्षा दी थी जिसका आयोजन अक्तूबर व नवंबर 2019 में किया गया था। स्कूल नहीं था तो इन छात्राओं ने गांव के एकग लर्निंग सेंटर से पढ़ाई पूरी की। इस लर्निंग सेंटर को दिसंबर 2017 में एक स्थानीय संस्था द्वारा खोला गया था। आज हर रोज इस सेंटर में गांव के 70 से 80 छात्र-छात्राएं पढ़ने आते हैं।

जैसे ही गांववालों को लड़कियों के 10वीं पास करने की खबर मिली, पूरी बस्ती लर्निंग सेंटर के पास इकट्ठा हो गई। महिलाओं ने थालियां बजाकर इन तीनों छात्राओं के लिए अपनी खुशी का इजहार किया। महौल ऐसा था जैसे कोई उत्सव मनाया जा रहा हो। वैसे मौका इससे कुछ कम भी नहीं था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here