फेसबुक पर विज्ञापन के लिए करोड़ों खर्च कर रही है बीजेपी, जारी हुए आंकड़े

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव 2019 नजदीक आता जा रहा है, वैसे-वैसे राजनीतिक दलों का प्रचार-प्रसार भी तेज होता जा रहा है. चुनाव प्रचार के लिए जनसभा के साथ-साथ सोशल मीडिया भी व्यापक उपयोग किया जा रहा है. सोशल मीडिया की सबसे बड़ी कंपनी फेसबुक ने फरवरी 2019 में मिले राजनीतिक विज्ञापन की रिपोर्ट जारी की है. जिसके अनुसार फरवरी के 28 दिनों में भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दलों ने 2.37 करोड़ रुपये फेसबुक विज्ञापन पर खर्च किेए. फेसबुक की ओर से जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार विज्ञापन पर खर्च करने के मामले में भाजपा अन्य पार्टियों की तुलना में काफी आगे है.

बीजेपी ने फरवरी में ‘भारत के मन की बात’ पेज के जरिए एक विज्ञापन चलाया. जिसके लिए पार्टी ने फेसबुक को 1.1 करोड़ रुपये का भुगतान किया. इसके साथ ही भाजपा फेसबुक पर शुरू किए गए ‘नेशन विद नमो’ के लिए 60 लाख रुपये से ज्यादा की रकम विज्ञापन पर खर्च की. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने फरवरी 2019 में फेसबुक पर राजनीतिक विज्ञापन के लिए 10.6 लाख रुपये खर्च किए. भाजपा, कांग्रेस के अलावा भारत के क्षेत्रीय दलों ने भी फेसबुक पर राजनीतिक विज्ञापन के लिए खर्च किया है.

क्षेत्रीय दलों में ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल के नेता नवीन पटनायक सर्वाधिक खर्च करने की सूची में सबसे आगे हैं. पटनायक ने अपने 32 विज्ञापनों के लिए 8,62,981 रुपये खर्च किए. सभी क्षेत्रीय दलों ने मिलकर फरवरी में 20 लाख रुपये का विज्ञापन फेसबुक को दिया है. यह जानकारी फेसबुक ने Ad Archive Report के तहत दी है. बता दें कि पिछली लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए सोशल मीडिया का व्यापक प्रयोग किया जाना शुरू हुआ था. 2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी की बड़ी जीत के पीछे सोशल मीडिया पर किए गए प्रचार की भूमिका महत्त्वपूर्ण कही जाती है. अब अगले लोकसभा चुनाव के लिए भी सोशल मीडिया पर प्रचार का खेल तेज हो चला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here