रोज खाएंगे ये पांच चीजें तो उतर जाएगा आंखों से चश्मा, रोशनी रहेगी बरकरार

लोगों की आजकल की लाइफस्टाइल में बेहद बदलाव आ गया है। खान पान से लेकर सोने सब के समय का कोई टाइम नही हैं जिससे की गंभीर बिमारियां पनप रही हैं। डायबिटीज तो किसी को हाई बीपी जैसी समस्याएं हो रही हैं। नौकरी करने वालों के लिए तो सबसे बड़ी समस्यां है कम्प्यूटर में लगातार काम करना साथ ही फोन का प्रयोग भी औऱ इसी के साथ 9 घंटे कुर्सी में बैठकर काम करना।  ऑफिस में 8 से 9 घंटें तक लगातार कंप्यूटर स्क्रीन पर देखना और फिर बाकी बचा हुआ टाइम फोन में गुजारने से आंखों में तमाम तरह की समस्याएं हो रही हैं। आंखों में जलन, चुभन और पानी आना जैसी मुश्किलें हो रही हैं। वहीं कुछ लोगों पर तो आंखों की रोशनी का भी असर पड़ रहा है। ऐसे में आप अपनी दैनिक जीवन मेंं इन चीजों का सेवन करें जिससे आपकी आंखों की रोशनी बरकरार रहेगी।

इलायची:

आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए इलायची खााएं। इसको शरीर के तापमान को संतुलित रखने का काम करती है। इसको डेली खाने से आंखों को ठंडक मिलती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है। अगर आप चाहें तो इलायची और सौंफ को पीसकर पाउडर तैयार कर सकते हैं। इस पाउडर को ठंडे दूध में मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

गाजर

गाजर का जूस पीना सेहत के लिए फ़ायदेमंद होता है। साथ ही आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों की रोशनी को बहुत फायदा मिलता है।

हरी सब्जियां:

हरी सब्जियां न केवल सेहत के लिए अच्छी होती हैं बल्कि ये आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं। हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो आंखों की हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी है।

अखरोट

अखरोट में मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड्स आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। आंखों को लंबे समय तक हेल्दी रखने के लिए डाइट में अखरोट को शामिल करना न भूलें।

आंवला

इस लिस्ट में लास्ट में लेकिन सबसे अहम है आंवला। आंवले में मौजूद तत्व आंखों की रोशनी को सालों-साल तक बनाए रखते हैं। इसके अलावा सुबह खाली पेट आंवले का रस पीना या फिर आंवले का मुरब्बा खाना भी फायदेमंद रहेगा।

जामुन: जामुन का उपयोग कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी आंखों की रोशनी बढ़ाने का अच्छा स्त्रोत है.

 अंडा: अंडा प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है और आंखों का स्वस्थय रखने के लिए इसका सेवन करना बहुत जरूरी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here