बड़ी खबर। 2 जनवरी से पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरु, स्वास्थ विभाग ने दी मंजूरी

 

उत्तराखंड समेत पूरे भारत में 2 जनवरी से कोरोना वैक्सीन देने का ड्राइ रन शुरु हो जाएगा। स्वास्थ महकमे ने ये फैसला कर लिया है। गुरुवार को हुई बैठक में ये तय किया गया है। फिलहाल देश के चार राज्यों में ये ड्राइ रन चल रहा है। ये चार राज्य हैं – पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश।

इन राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे, जिसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, ड्राई रन में राज्यों को अपने दो शहरों को चिन्हित करना होगा. इन दो शहरों में वैक्सीन के शहर में पहुंचने, अस्पताल तक जाने, लोगों को बुलाने, फिर डोज देने की पूरी प्रक्रिया का पालन इस तरह किया जाएगा, जैसे वैक्सीनेशन हो रहा हो.

साथ ही सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर जिस कोविन मोबाइल ऐप को बनाया है, उसका भी ट्रायल किया जाएगा. ड्राई रन के दौरान जिन लोगों को वैक्सीन दी जानी होती है, उन्हें SMS भेजा जाएगा. उसके बाद अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेशन पर काम करेंगे.

मुख्य रूप से इसमें वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण की तैयारियों को परखा जाता है. जो कि शहर के बड़े सरकारी अस्पतालों या अन्य जगहों पर की जा रही हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ही वैक्सीनेशन को लेकर जानकारी दी. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारी अपने अंतिम चरण में हैं, जल्द ही दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीनेशन का प्रोग्राम शुरू कर दिया जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि लोगों को वैक्सीन से जुड़ी जानकारी उनके फोन पर ही मिलेगी.

साथ ही पीएम मोदी ने लोगों को चेताया और कहा कि कोरोना वैक्सीन से जुड़ी अफवाहों से बचें और किसी भी मैसेज को बिना पुख्ता किए आगे फॉरवर्ड ना करें. पीएम मोदी ने कहा कि वैक्सीन आने के बाद भी सभी को कड़ाई रखनी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here