क्या आपको पता है कि आपका आधार कब और कहां प्रयोग किया…?

नई दिल्ली: सरकार ने आधार कार्ड को कई जगहों पर वेरिफिकेशन के लिए अनिवार्य बना दिया है। हर जगह आधार कार्ड की अनिवार्यता को सरकार बढ़ाती जा रही है। आपके आधार और उसकी जानकारी का दुरुपयोग भी किया जा सकता है। आधार कार्ड के मुख्य प्राधिकरण यूआईडीएआई की वेबसाइट के अनुसार, आप इस बात की जांच कर सकते हैं कि आपका आधार का कब और कहां इस्तेमाल हुआ था। यूआईडीआईए ने सुविधा निकाली है, जिसके तहत आप आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री डेटा प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आपको जानकारी मलिती हैं कि आपके आधार का गलत इस्तेमाल किया गया है तो आप इसके खिलाफ शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।

आधार प्रमाणीकरण हिस्ट्री पेज पर जाइए। अपना आधार नंबर डालिए और उसके नीचे डिब्बे में दिया सुरक्षा कोड भी डालकर खुद को प्रमाणित करें। इसके बाद आपके पास मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि आपने अपने आधार के साथ उसी नंबर का पंजीकरण करवाया हो, जो आप इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद अपना ओटीपी भरें और सब्मिट कर दें। इसके साथ ही आपको जानकारी की अवधि और ट्रांजेक्शन की संख्या भी भरनी होगी। इसे बाद आप चुनी हुई तारीख, समय और आधार के सभी प्रमाणीकरण की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। हालांकि, आप यह नहीं जान सकते कि किसने आपकी जानकारी की मांग की है। यदि आपको आधार से जुड़ी कोई भी जानकारी का संदेह हो, तो आप अपनी आधार कार्ड की जानकारी को ऑनलाइन ही ब्लॉक कर सकते हैं और इसे इस्तेमाल करने के लिए फिर से अनब्लॉक भी किया जा सकता है।

वहीं, दूसरी ओर म्यूचुअल फंड को आधार से लिंक करने के लिए कुछ कंपनियां ऑनलाइन सुविधा देती हैं। सीएएमएस और कार्वी कंप्यूटर शेयर के जरिए इसे लिंक किया जा सकता है। कंपनियों की वेबसाइट पर जाना होगा और श्लिंक योर आधारश् टैब पर ना होगा। इसके बाद फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा। इतना ही नहीं ओटीपी भरिए और लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजिए। जानकारी दें कि पैन लिंक के लिए आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर पैन और आधार की जानकारी भरनी होगा और ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। वहीं, दूसरी और बैंक जाकर अपने अकाउंट को आधार से लिंक करा सकते है या इंटरनेट व मोबाइल बैंकिंग की सुविधा का इस्तेमाल भी इसके लिए कर सकते हैं। इंटरनेट बैंकिंग के जरिए अगर आप लिंक करना चाहते हैं तो ऑनलाइन बैंकिंग अकाउंट पर लॉग इन कीजिए और अपडेट आधार लिंक पर आधार की जानकारी भरने के बाद सबमिट करें। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी की मदद से प्रक्रिया को पूरा कीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here