कोरोना के डर में नींद न खोना, रोजाना कम से कम इतने घंटे सोना…इसलिए जरुरी

आज हर तरफ कोरोना का कहर और खौफ हैं। कोरोना का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है जिससे लोग दहशत में है। हालांकि कई मरीज ठीक भी हुए हैं। भारत में अब तक 1.91 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुी वहीं 91, 819 लोग ठीक हुए वहीं अभी तक कोरोना से 5394 लोगों की मौत हो चुकी है। कई लोगों की नौकरी छूट गई है तो कइयों का व्यापार डूब गया है तो कइयों को भारी नुकसान लॉकडाउन के दौरान हुआ है जिससे लोग डिप्रेशन तनाव में हैं। लेकिन ऐसे लोगों के लिए सलाह है जिससे मानना जरुरी है ताकि वो स्वास्थ्य रहें। क्योंकि तनाव के कारण कई बिमारियों के शिकार भी लोग हो रहे हैं।

वहीं इस पर विशेषज्ञों ने अच्छी नींद लेने की सलाह दी है। जी हां विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना संकट के इस दौर में इम्युनिटी मजबूत रखने के लिए भी रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है। कहना है कि अगर आपके साथ भी नींद आने की समस्या है तो कुछ उपायों पर आज से ही अमल सुनिश्चित करें ताकि आपके पारिवारिक और कार्यक्षमता पर असर न पड़े :-

सबसे पहले तो स्लीप पैटर्न सेट करना जरूरी है।

रोजाना सोने के लिए बिस्तर पर जाने व सुबह उठने का एक समय निर्धारित करें। अगर अपरिहार्य वजहों से किसी दिन आपको सोने में देर हो जाती है तो भी सुबह उठने में लेट न करें।

धीरे-धीरे आपका शरीर इस शेड्यूल का अभ्यस्त हो जाएगा। निर्धारित समय तक नींद आने लगेगी व सुबह निश्चित समय पर स्वत: ही नींद खुल जाएगी।

सोने के समय से 20 मिनट पहले ही लाइट्स ऑफ करने से स्लीप पैटर्न सेट करने में मदद मिलेगी।

लिए सोने के नियत समय से कुछ देर पहले इन्हें खुद से दूर कर दें।

रोजाना सुबह उठने के बाद खुली हवा में थोड़ी देर वॉक करें। उगते सूरज की किरणें जब शरीर पर पड़ती हैं तो आलस्य दूर भागता है और हमें विटामिन डी की जरूरी खुराक भी मिल जाती है।

नियमित रूप से सुबह प्राणायाम और योगासन करें।

भले ही किसी दिन आपको पूरी फुरसत हो, पर देर तक सोकर अपना स्लीप पैटर्न प्रभावित न होने दें।

कई बार लोगों की शिकायत होती है कि जल्दी नींद नहींआती तो इसका भी उपाय है। रोजाना जिस समय सोने जाती हैं, उससे 15 मिनट पहले ही सोने की कोशिश करें। जब उसकी आदत पड़ जाए तो बेड पर जाने का समय पुन: 15 मिनट घटाएं और अगली कुछ रातों तक वैसा ही शेड्यूल फॉलो करें। यह क्रम तब तक जारी रखें, जब तक कि आप अपने आइडियल बेड टाइम पर सोने की आदत न डाल लें।

लैवेंडर ऑयल की खुश्बू से अच्छी नींद आती है, इसकी तस्दीक विभिन्न शोध अध्ययनों ने की है। लैवेंडर ऑयल को सीधे त्वचा पर लगा सकती हैं।इसकी कुछ बूंदे माथे पर लगाकर सोए अच्छी नींद आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here