देहरादून में डेंगू का डंक हुआ और गहरा, दो और मरीजों में डेंगू की पुष्टि

देहरादून : उत्तराखंड में एक बाऱ फिर से डेंगू जैसी घातक वायरस ने इंट्री ले ली है जिसका डंक गहराता ही जा रहा है। देहरादून के कई इलाकों में डेंगू मच्छर एडीज की सक्रियता बढ़ती जा रही है। आपको बता दें कि देहरादून में दो और मरीजों में डेगू की पुष्टि हुई। इसके साथ ही प्रदेश में डेंगू पीड़ितों की कुल 13 दस हो गई।

मिली जानकारी के अनुसार दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल की ओपीडी में उपचार कराने पहुंचीं शास्त्रीनगर निवासी 22 वर्षीय युवती और गढ़ी कैंट निवासी 22 वर्षीय युवक के ब्लड सैंपल की एलाइजा जांच में डेगू की पुष्टि हुई है। इसके बाद देहरादून में डेगू पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है।

13 लोगों में डेंगू की पुष्टि

आपको बता दें इन मरीजों में से 3 मरीज अन्य जनपदों के हैं। जिनमें इनमें सात पुरुष व तीन महिलाएं शामिल हैं. कु ल मिलाकर डेंगू ने अब तक 13 लोगों को चपेट में लिया. बहरहाल, स्वास्थ्य महकमा दावा कर रहा है कि जिन क्षेत्रों से डेगू के मरीज सामने आ रहे हैं, विभागीय टीम वहां का दौरा कर बीमारी की रोकथाम व बचाव को लेकर लोगों को जागरूक कर रही है।

दिन पहले रायपुर क्षेत्र में चार मरीजों में डेंगू के लक्षण मिले थे

पूर्व स्वास्थ्य निदेशक डॉ. एलएम उप्रेती व जिला वैक्टर जनित रोग अधिकारी सुभाष जोशी की अगुआई में टीम ने रायपुर क्षेत्र का दौरा किया। दो दिन पहले रायपुर क्षेत्र में चार मरीजों में डेंगू के लक्षण मिले थे। टीम में आशा फैसिलिटेटर, आशा कार्यकर्ता व नगर निगम के निरीक्षक मनोज कुमार भी शामिल रहे। जिला वीबीडी अधिकारी बताया कि टीम ने सपेरा बस्ती में भ्रमण के दौरान पाया कि गली में पानी रुका हुआ है। रुके हुए पानी की निकासी के लिए नगर निगम को कहा गया है। साथ ही डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था दुरस्त करने के साथ ही फॉगिंग व कीटनाशक दवा का छिड़काव करने के लिए भी कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here