देहरादून : अब घर की छत पर लगा सकेंगे 10 मेगावॉट तक के सोलर पैनल, पोर्टल लॉन्च

देहरादून : अब उत्तराखंड के लोग अपने घर की छत पर 10 मेगावॉट तक सोलर पैनल लगाकर सौर्य ऊर्जा से तैयार बिजली का इस्तेमाल कर अपनी बचत कर सकेंगे औऱ इससे सब्सिडी का लाभ भी पा सकते है। जी हां मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बुधवार को केन्द्र सरकार की रूफ टॉप ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लांट योजना के तहत सोलर फेज-2 योजना का शुभारंभ किया. योजना के शुभारंभ पर मुख्यमंत्री के साथ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत और भाजपा के कई विधायक मौजूद रहे।

रूफ टॉप सोलर योजना फेज-2 को लागू करने वाला दूसरा राज्य-सीएम

सीएम ने जानकारी दी कि गुजरात के बाद उत्तराखंड रूफ टॉप सोलर योजना फेज-2 को लागू करने वाला दूसरा राज्य है। योजना के तहत 3 से 10 मेगावॉट सोलर पैनल लोग घरों की छत पर लगा सकेंगे. सीएम ने जानकारी दी कि सोलर पैनल लगाने पर आम जनता को 40 प्रतिशत सब्सिडी का लाभ मिलेगा। सोलर पैनल लगाने से जहाँ बिजली की की खपत कम होगी वही घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली बिल में कम हो जाएगा।

सीएम ने किया रूफ टॉप सोलर फेज-2 का पोर्टल भी लांच

वहीं मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रूफ टॉप सोलर फेज-2 का पोर्टल भी लांच किया. पोर्टल पर आवेदन कर आप योजना का लाभ उठा सकेंगे। प्रदेशवासियों को 1912 टोल फ्री नम्बर पर फोन कर सभी जानकारी मिल सकेगी।

इस मौके पर सीएम ने कहा कि घरों की छतों पर भी सोलर पैनल योजना को लागू करने की योजना का शुभारंभ कर दिया गया है और जल्द ही प्रदेश के सभी सरकारी कर्यालय की छत पर धीरे-धीरे सोलर पैनल लगाए जाएंग। सीएम ने कहा कि योजन का लाभ आम जनता उठाएगी और योजना को सफल बनाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here