देहरादून जौलीग्रांट एय़रपोर्ट में इस पर लगा प्रतिबंध, नहीं ले जा सकेंगे अंदर

देहरादून : प्लास्टिक के दुष्प्रभाव को देखते हुए भारत समेत पूरी दुनिया सिंगल यूज़ प्लास्टिक को बैन करने औऱ प्लास्टिक को रीसाइक्लिंग करने के कदम को मजबूती से आगे बढ़ा रहे हैं। वही पीएम मोदी की पहल अब जौलीग्रांट एयरपोर्ट के टर्मिनल पर देखने को मिलेगी, जी हां हम बात कर रहे हैं प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान की। इसके तहत अब जौलीग्रांट एयरपोर्ट में प्लास्टिक वस्तुओं को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इतना ही नहीं एयरपोर्ट पर पेय पदार्थो की पैकेजिंग के लिए इस्तेेमल होने वाली प्लास्टिक की बोतलों को नष्ट करने के लिए श्रेडिंग मशीन भी लगाई है ताकि वातावरण प्लास्टिक मुक्त और स्वच्छ हो सके।

पीएम नरेंद्र मोदी की मुहिम पर बीते साल देश भर के 35 हवाई अड्डों को सिंगल प्लास्टिक मुक्त एयरपोर्ट टर्मिनल बनाया गया था जो की अब 85 हो गई है। वहीं अब इसमे जौलीग्रांट देहरादून एयरपोर्ट भी शामिल हो गया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अब जौलीग्रांट देहरादून एयरपोर्ट टर्मिनल पर सिंगल यूज प्लास्टिक को पूरी तरह से प्रतिबंध कर दिया है। एयरपोर्ट टर्मिनल में अब प्लास्टिक वस्तुएं जिनमें स्ट्रा, प्लास्टिक कटलरी, प्लास्टिक प्लेट आदि मुख्य है, उनको पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। कूड़ादान में बॉयो डिग्रेडेबल कचरा बैग उपयोग किया जा रहा है।

जौलीग्रांट एयरपोर्ट निदेशक डीके गौतम ने कहा कि देहरादून हवाई अड्डे को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त एयरपोर्ट घोषित किया कर दिया गया है। जिससे आधुनिकीकरण और व्यवसायीकरण से प्रकृति को होने वाले नुकसान से बचाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here