देहरादून : दीपावली पर विदेशी पटाखे बेचे तो झेलनी पड़ सकती है पुलिस की कड़ी कार्रवाई

देहरादून में रोशनी के पर्व दीपवाली को लेकर दून पुलिस अभी से खासा अलर्ट हो गई है। व्यस्तम और घने आबादी वाले इलाके में अतिशबाजी की दुकानें नहीं सज सकेंगी। इस संबंध में मंगलवार को आईजी गढ़वाल ने डायरेक्ट्रेट रिवेन्यू इंटेलीजेंस के पत्र के आधार पर सभी कप्तानों को निर्देश जारी किए हैं। दीपावली पर केवल भारत में निर्मित पटाखों को बेचने की ही मंजूरी है। जानमाल के खतरे को देखते हुए ये निर्देश जारी किए गए हैं। आपको बता दें कि हर साल दीपावली पर चीन में निर्मित पटाखों की धड़ल्ले से बिक्री की जाती है, लेकिन ये भारतीय नियमों पर खरे नहीं उतरते हैं।

वहीं इस पर डीआईजी दून अरुण मोहन जोशी ने जानकारी देते हुए कहा कि लाइसेंस धारक और खुले स्थान जहाँ आपात स्थिति से निपटने के पर्याप्त इंतज़ाम हो सिर्फ वही ये आतिशबाजी की बिक्री की जा सकेगी। इसके लिए अग्निशमन विभाग व सभी सर्कल अफसरो को निर्देश दिए गए हैं। कहीं से शिकायत मिलने पर सम्बंधित के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

ये है नियम 
राष्ट्रीय विस्फोटक नियंत्रक ने पटाखों की बिक्री व संग्रह संबंधी 18 बिंदुओं के दिशा निर्देश जारी किए हैं। इनमें नियम कहता है कि कोई भी विक्रेता सिर्फ भारत में निर्मित पटाखे ही बेच सकता है। ऐसा न करने पर स्थानीय प्रशासन उसके खिलाफ कार्रवाई कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here