देहरादून : राज्यपाल ने किया राष्ट्रीय आरोग्य मेले का शुभारंभ, ये है खास

देहरादून : केंद्र सरकार के सहयोग से देहरादून के परेड मैदान में बुधवार राष्ट्रीय आरोग्य मेला 2020 का शुभारंभ हुआ। इस मेले का शुभारंभ राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने किया. इस दौरान कार्यक्रम में आयुष मंत्री हरक सिंह रावत , स्वामी चिदानंद मुनि, आचार्य बालकृष्ण सहित कई हस्तियां मौजूद रही।

12 से 16 फरवरी तक चलेगा राष्ट्रीय आरोग्य मेला

बता दें कि राष्ट्रीय आरोग्य मेला 2020, 12 से 16 फरवरी तक चलेगा। बता दें कि इस मेले में आयुर्वेदिक महाविद्यालय, फार्मेसियां, दवा बनाने वाली कंपनियां आदि भी शामिल हुई। राज्यपाल बेबीरानी मोर्य मेले का उद्घाटन किया। आयुष मंत्री ने मेेले के शुभारंभ से पहले कहा कि आरोग्य मेले की पहली बार उत्तराखंड को मेजबानी करने का मौका मिला है। मेले में नाड़ी देख कर रोग बताते से लेकर विभिन्न तरीके से उपचार करने वाले विशेषज्ञ शामिल हो रहे हैं। आरोग्य मेले को रोजगार से जोड़ने की कोशिश की गई है। प्रदेश में जड़ी बूटी का अथाह भंडार है।

ये होगा खास, इसमे मिलेंगे फायदे

बता दें कि इस मेले में आयुर्वेद, होम्योपैथी, नेचुरोपैथी, लीच (जाेंक) थेरेपी, होम्योपैथी, यूनानी, पंचकर्म आदि का इलाज होगा।300000 से ज्यादा दवाइयों के संयोजन हैं आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथिक में, 50 हजार लोगों के इस मेले में शामिल होने का मेले में अनुमान है।मेले में 2000 औद्योगिक इकाइयां, फार्मा आदि शामिल हो रही हैं। मेले में 16 स्टाल केंद्र और 13 राज्य सरकार की ओर से लगाए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here