देहरादून : गढ़वाली-हिंदी और अंग्रेजी भाषा में नाटक कार्यशाला का आयोजन कल

देहरादून : संवाद आर्ट ग्रुप द्वारा एक महीने की नाटक कार्यशाला का नारायण मुनि सरस्वती शिशुमन्दिर राजपुर रोड़ में आयोजन किया गया. नाटक की इस कार्यशाला में रंगकर्मी डॉ. डी. आर पुरोहित द्वारा लिखे गए नाटक वि.सी. दरवान सिंह नेगी नाटक की प्रस्तुति तैयार की गई है।

आपको बता दें कि विक्टोरिया क्रॉस दरवान सिंह नेगी के जीवन पर आधारित इस नाटक की प्रस्तुति कल 26 सितम्बर शाम 7 बजे, टाऊन हाल देहरादून में दी जायेगी. नाटक का निर्देशन रंगकर्मी लेखक अनुप गुसाईं करेंगे. इस नाटक की एक बड़ी खूबसूरती यह भी है कि यह नाटक गढ़वाली हिंदी और अंग्रेजी भाषा में है जो की अपने आप में खास है.

इस नाटक में दर्शकों को प्रथम विश्व युद्ध की कुछ झलकियाँ स्क्रीन पर दिखाई देंगी और पहला विक्टोरिया क्रॉस सम्मान देते हुए जार्ज पंचम दर्शकों को स्क्रीन पर दिखाई देंगे। इस नाटक में कथक की प्रस्तुती को भी सम्मिलित किया गया है ।

एक महीने की इस कार्यशाला में 30 से अधिक युवाओं ने अभिनय की बारीकियां सीखी. इस प्रशिक्षण के दौरान इन युवाओं ने अभिनय के साथ साथ नाट्य शास्त्र की विभिन्न विधाओं आंगिक, वाचिक, श्रंगारिक और योग सहित कई जानकारियां हाशील की। एक महीने के गम्भीर प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बहुभाषी यूवा बी.सी. दरवान सिंह नेगी त्रिभाषी नाटक की प्रस्तुति करेंगे। संस्कृति विभाग के संयोग से आयोजित इस कार्यशाला की प्रस्तुति में लोकगायक गीतकार नरेंद्र सिंह नेगी मुख्य अतिथि होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here