देहरादून : गुलदार की पूरी की पूरी खाल बरामद, बेचने जा रहे आरोपियों को दबोचा

देहरादून : देहरादून के थाना कैंट में गुलदार की खाल के साथ वन्य जीव जंतु के अंगों की तस्करी करने वाले दो अंतरराज्यीय तस्कर को पुलिस ने गिरफ्तार किया। खाल की कीमत लगभग 5 लाख रुपए बताई जा रही है।

वन्य जीव अपराध नियत्रण ब्यूरो नई दिल्ली ने दी सूचना

बता दें कि कुछ दिनों पहले वन्य जीव अपराध नियत्रण ब्यूरो नई दिल्ली ने थाना कैंट सूचना दी थी कि उन्हें थाना कैंट क्षेत्र में वन्य जीवों के अंगों की तस्करी करने वाले गिरोह के सक्रिय होने की गोपनीय जानकारी मिली है, जिस पर पुलिस डीआईजी अरुण मोहन जोशी के निर्देश पर टीमों का गठन किया गया और अभियान चलाया गया।

4 फरवरी को दो आरोपियों को दबोचा

आरोपियों की धड़पकड़ के लिए मुखबिर तंत्रों को सक्रिय किया गया और कई जगहों पर दबिश दी गई। जिसके बाद 4 फरवरी यानी की बीती रात गठित टीम को विश्वसनीय सूत्रों से सूचना मिली कि दो व्यक्ति अनारवाला क्षेत्र में गुलदार/तेंदुआ की खाल के साथ आये हैं, जो उसे बेचने के लिए घूम रहे हैं। जिस पर तुरंत तत्परता दिखाते हुए दो मोटरसाइकिल सवार आरोपियों को रात 10.15 बजे गुलदार की एक खाल के साथ गिऱफ्तार किया गया।  खाल की अनुमानित कीमत 5 लाख बताई जा रही है।

8 से 10 वर्ष के व्यस्क गुलदार की खाल

मौके पर पहुंचे डिप्टी रेंजर सतबीर सिंह ने बताया कि खाल 8 से 10 वर्ष के व्यस्क गुलदार की है।वहीं आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वो दोनों एक दूसरे को कई सालों से जानते हैं जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नही और इसी कारण उन्होंने वन्यजीवों को मारकर उसकी खाल और अंगों को ऊंचे दामो में बेचने की योजना बनाई। बताया कि योजना के तहत कुछ महीने पहले उन्होंने चकराता के जंगल में एक तेंदूआ, जिसकी खाल की मार्केट में काफी डिमांड रहती है, को गोली से मारा और फिर उसकी खाल/अंग वहीं पर बेचने की कोशिश की लेकिन लोकल क्षेत्र में पुलिस के डर से हमसे खाल किसी ने नही ली इसलिए उन्होंने देहरादून में इस गुलदार की खाल को बेचने की योजना बनाई और योजना के अनुरूप हम दोनों कई दिनों से देहरादून में खाल बेचने के लिए ग्राहक तलाश कर रहे थे, आज भी वो खुद को पुलिस और वन विभाग की चेकिंग से बचते-बचाते शहर के बाहर वाले रास्तों से होते हुए कैंट क्षेत्र अनारवाला से राजपुर रोड जा रहे थे, तभी पुलिस ने हमें पकड़ लिया। अभियुक्तगण को समय से माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा।

बरामद माल

(1)तेंदुआ/गुलदार की खाल लंबाई करीब 8 फिट 5 इंच और चैड़ाई

  करीब 5 फिट 3 इंच

(2)एक मोटरसाइकिल स्प्लेंडर  UK16 A 7078

पुलिस टीम में नरेन्द्र पंत क्षेत्राधिकारी मसूरी, थानाध्यक्ष संजय मिश्रा, उप निरीक्षक राजेश सिंह, उप निरीक्षक वेद प्रकाश, कांस्टेबल सूरज राणा, कांस्टेबल मदन कन्याल, कॉस्टेबल सर्वेश कुमार शामिल थे।

आरोपियों का नाम पता

(1).धर्म सिंह पुत्र श्री सब्बल सिंह निवासी भूपाऊ चकराता हाल टोंस कालोनी देहरादून, उम्र 30 वर्ष करीब

(2)चन्दर सिंह चैहान पुत्र श्री नदिया  चैहान गांव बूरलिया  थाना चकराता देहरादून उम्र 35 वर्ष करीब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here