बड़ी खबर। 1750 करोड़ से बनेगी देहरादून – मसूरी रोड, आसान होगा सफर

dehradun to mussoorie

 

अब जल्द ही देहरादून से मसूरी तक का सफर अब जल्द ही आसान होने वाला है। सरकार ने इसके लिए बड़ी प्लानिंग की है। इस योजना के पूरा होने के बाद देहरादून से मसूरी का सफर सुविधाजनक हो जाएगा।

उत्तराखंड सरकार ने डेवलपमेंट ऑफ बेस्ट इन क्लास टांस्पोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर इन देहरादून एंड मसूरी परियोजना को शुरु करने का ऐलान किया है। ये उत्तराखंड के लिए एक और बड़ी महत्वाकांक्षी योजना साबित होने जा रही है। इस योजना को खास तौर पर देहरादून और मसूरी के लिए बनाया गया है।

मसूरी का सौंदर्य बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यही वजह है कि मसूरी आने वाले पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। वीकेंड्स पर ये संख्या और बढ़ जाती है। पर्यटकों के वाहनों के चलते देहरादून से लेकर मसूरी तक अक्सर लंबा ट्रैफिक जाम लग जाता है। हालात ये होते हैं कि कई बार घंटों तक पर्यटक ट्रैफिक जाम में ही फंसे रहते हैं। पुलिस को भी व्यवस्था बनाने में खासी मशक्कत करनी पड़ती है।

1750 करोड़ की योजना

इन्ही सारी परेशानियों को देखते हुए अब सरकार ने एक नई योजना का ऐलान किया है। ये योजना विशेष रूप से देहरादून से मसूरी के बीच सड़क मार्ग को और बेहतर बनाने के लिए होगी। इस योजना के तहत देहरादून से मसूरी तक की सड़क का चौड़ीकरण और सुदृीकरण किया जाएगा। इस योजना को केंद्र सरकार की अनुमति मिल चुकी है। इस परियोजना में कुल 1750 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

डेवलपमेंट ऑफ बेस्ट इन क्लास टांस्पोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर इन देहरादून एंड मसूरी परियोजना से इस पूरे मार्ग पर कार्बन फुट प्रिंट को कम करने में मदद मिलेगी।

खुशखबरी। देहरादून में बनेगी एलिवेटेड रोड, आसान होगा सफर, पढ़िए पूरी जानकारी

सड़क के चौड़ा हो जाने के बाद इस मार्ग पर इलेक्ट्रिक बस के संचालन में आसानी होगी और इससे इस मार्ग पर इलेक्ट्रिक बसों को बढ़ावा दिया जा सकेगा।

बनेंगे आधुनिक हेलीपोर्ट भी

सरकार अब सहस्त्रधारा और मसूरी में आधुनिक सुविधाओं वाले हेलीपोर्ट के निर्माण की तैयारी में भी है। देश विदेश से आने वाले पर्यटकों को हवाई सेवा मुहैया कराने के लिए सहस्त्रधारा और मसूरी में हेलीपोर्ट बनाने की तैयारी है। सहस्त्रधारा में पहले से ही हेलीड्रोम है लिहाजा इसे अपग्रेड किया जाएगा जबकि मसूरी में आधुनिक हेलीपोर्ट बनाने की तैयारी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here