दून में रक्षा मंत्री करेंगी NDA और CDS में चयनित युवाओं को सम्मानित

देहरादून : रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण रविवार को दून पहुंच रही हैं। वह इस अवसर पर एनडीए व सीडीएस के लिए चयनित युवाओं को सम्मानित करेंगी। इन्हें राज्य सरकार की ओर से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि का चेक प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री आवास में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत, सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह, मसूरी विधायक गणेश जोशी भी शिरकत करेंगे।

बता दें कि एनडीए, आइएमए व ओटीए में चयनित होने वाले पूर्व सैनिकों व सैनिक विधवाओं के बच्चों को एसएसबी कोचिंग की फीस की प्रतिपूर्ति के लिए राज्य सरकार द्वारा दस हजार रुपये का एकमुश्त अनुदान दिया जाता था। अब इसको बढ़ाकर 50 हजार रुपये किया गया है। वहीं एनडीए में सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे पूर्व सैनिक व सैनिक विधवाओं के बच्चों को जेब खर्च के लिए प्रतिमाह एक हजार रुपये का अनुदान भी मिलता है।

एनडीए औऱ सीडीएस की मुफ्त कोचिंग

बताया जा रहा है कि राज्य सरकार अब इसकी जगह नई व्यवस्था करने जा रही है। पूर्व सैनिकों व सैनिक विधवाओं के बच्चों को अनुदान राशि देने के बजाय एनडीए, सीडीएस व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निश्शुल्क कोचिंग की सुविधा देने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए देहरादून व हल्द्वानी में सेंटर स्थापित करने की योजना है। जिसका रविवार को ऐलान किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here