देश मानता है उत्तराखंड में है स्किल्ड मैन पावर: सीएम त्रिवेंद्र

देहरादून: पिछले दिनों केंद्र सरकार ने इंडस्ट्री के लिए राहत पैकेज का ऐलान किया था। उसको लेकर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पत्रकारों से वार्ता कर प्रदेश को होने वाले लाभों के बारे में जानकारी दी। सीएम ने कहा कि जीएसटी काउंसिल ने इकॉनमी में सुधार के कदम उठाए। उन्होंने कहा कि इससे बेरोजगारों के बीच रोजगार का भरोसा जगा है।

र्पोरेट टैक्स को 30 से घटाकर 22 परसेंट

सीएम ने कहा कि कॉर्पोरेट टैक्स को 30 से घटाकर 22 परसेंट किया गया। इससे 1 अक्टूबर के बाद बनने वाली कंपनियों को 15 परसेंट टैक्स ही लगेगा। साथ ही कहा कि जो कंपनियों या बिजनेस मैन राज्यों की योजना का लाभ छोड़ेगा उसको टैक्स कम देना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि अगर योजना का लाभ नहीं लेंगे, तो 25 की जगह 16 परसेंट ही टैक्स देना होगा।

कंपनियों को बड़ा प्रोत्साहन

इस कटौती से कंपनियों को बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा। सीएम ने कहा कि भारत वैश्विक मंदी से वापस आएगा। देशभर के कारोबारियों को इसका भरोसा है। साथ ही कहा कि दुनिया के निवेशक भारत आना चाहते हैं। 2022 तक किसानों की आय डबल करने में होगा इसका लाभ मिलेगा। सीएम ने कहा कि उत्तराखंड में सिंगल विंडो सिस्टम से निवेश के अनुकूल माहौल बना है।

एक साल में 1700 करोड़ का निवेश

उन्होंने कहा कि इन्वेस्टर समिति से एक साल में 1700 करोड़ का निवेश उत्तराखंड में हुआ। इन सुधारों के बाद निवेशक उत्तराखंड आएगा। कहा कि केंद्र के कदम से उत्तराखंड को सीधा फायदा होगा। ऑटो मोबाइल इंडस्ट्री का भी काम तेज होगा। सीएम त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि देश मानता है कि उत्तराखंड में स्किल्ड मैन पावर है और पूरे देश में उत्तराखंड में मैन पावर की ईमानदार छवि है। साथ ही कहा कि आईटी सेक्टर और ड्रोन पार्क पर काम चल रहा है।

प्रदेश के टूरिज्म को उद्योग का दर्जा

सरकार ने प्रदेश के टूरिज्म को उद्योग का दर्जा दिया है। उत्तराखंड में 1600 रजिस्टर्ड होटल हैं। उन्होंने कहा कि नये कदमों से होटल कारोबारियों को 15-20 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद। धार्मिक पर्यटकों की उत्तराखंड में संख्या बढ़ी है। होटलों का टैक्स भी 18 से घटकर 12 परसेंट हो गया है। फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री को भी बढ़ावा मिलेगा। आने वाला समय इलेक्ट्रिक व्हीकल का होगा। उन्होंने बताया कि जीएसटी 12 परसेंट से घटाकर 5 परसेंट हो गया है। जिसका अलगे 5-6 महीनों में व्यापक असर दिखेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here