मिनटों में चलेगा कोरोना का पता, इतना सस्ता होगा टेस्ट

 

सिंगापुर की एक कंपनी ने कोविड-19 का मिनटों में नतीजे देनेवाला श्वास परीक्षक यंत्र विकसित करने का दवा किया है. नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर का स्टार्ट-अप ब्रेथोनिक्स (Breathonix) का ये भी दावा है कि डिवाइस का 180 लोगों पर छोटा परीक्षण 90 फीसद सटीक साबित हुआ. ब्रेथोनिक्स को उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत में किट को नियामक मंजूरी मिल जाएगी जिसके जरिए बीमारी के खिलाफ लोगों की जांच के लिए इस्तेमाल शुरू किया जा सकेगा.

वर्तमान में ब्रेथोनिक्स अपने परीक्षण का पूरे सिंगापुर में विस्तार कर रही है और अगले साल बाजार में डिवाइस के आने से पहले अपनी जांच की सटीकता को सुधारने की कवायद में जुटी है. इसकी सटीकता दर का पता आरंभिक परीक्षण में चला था. उस दौरान नेशनल सेंटर फोर इंफेक्शियस डिजीज में 180 वॉलेंटियर शामिल हुए थे. प्रतिभागियों में करीब 50 फीसद लोग कोरोना वायरस की जांच में पॉजिटिव पाए गए थे. डिवाइस की जांच से कोविड-19 के दस मरीजों में से नौ का पता चल गया.

कंपनी का कहना है कि श्वसन की जांच से 95 फीसद विशिष्टता दर का खुलासा हुआ. इसका मतलब हुआ कि डिवाइस ने 95 फीसद सही ‘निगेटिव’ नतीजे दिए. शोधकर्ता ब्रेथेलाइजर टेस्ट डिवाइस की सत्यता स्थापित करने के लिए आनेवाले महीनों में 600 मरीजों को शामिल करने की उम्मीद कर रहे हैं. हालांकि, अभी ये प्राथमिक अवस्था में है. ब्रेथोनिक्स का दावा है कि इसकी जांच PCR टेस्ट की तुलना में 70 फीसद सस्ती होगी.

डिवाइस की खासियत बताते हुए कंपनी का कहना है कि इसके इस्तेमाल के लिए प्रशिक्षित स्टाफ की जरूरत नहीं होगी और न ही लैब में सैंपल को प्रोसेस करना पड़ेगा. डिवाइस को आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है जबकि PCR जांच के नतीजे आने में कई दिन लग जाते हैं. हालांकि, कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के श्वास टेस्ट के नतीजों को जानने के लिए अभी भी ज्यादा सटीक PCR जांच से पुष्टि की जरूरत होगी.

इसलिए, ब्रेथेलाइजर टेस्ट डिवाइस लोगों में संभावित संक्रमण का पता लगाने के लिए स्क्रीनिंग टूल की तरह काम करता है. ब्रेथोनिक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिया झुआन ने कहा, “ब्रेथेलाइजर टेस्ट किट पहले दर्जे का स्क्रीन डिवाइस की तरह है. डिवाइस को कांफ्रेंस, खेलकूद वाली जगहों पर इस्तेमाल किया सकता है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here