उत्तराखंड : सीएम त्रिवेंद्र रावत की आंगनबाड़ी में पढ़ रहे बच्चों को बड़ी सौगात

देहरादून : कुपोषण के खात्मे को लेकर गंभीर हुई त्रिवेंद्र सरकार ने आंगनबाड़ी में पढ़ रहे बच्चों को सौगात दी. जी हां मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आँचल अमृत योजना का शुभारंभ किया. योजना के तहत आंगनबाड़ी में पढ़ रहे बच्चों को हफ्ते में दो बार दूध पिलाया जाएगा.

आपको बता दें इस योजना में 100 ग्राम एमएल फोर्टीफाइड आँचल मीठा सिकम्ड मिल्क पाउडर से दूध बनाया जाएगा और ये मिल्क पाउडर आंगनबाड़ी केंद्रों को उपलब्ध कराया जाएगा…बता दें अब तक ये योजना मध्यप्रदेश,छत्तीसगढ़, कर्नाटक,राजस्थान,गुजरात एवं हिमांचल प्रदेश में भी चल रही है. इस योजना के तहत आंगनबाडी केंद्रों में पढ़ रहे 2 लाख 20 हजार से ज्यादा बच्चों को पोषण के तहत दूध मिलेगा और कुपोषित होने से बचेंगे.

बच्चे स्वस्थ होंगे तो देश का भविष्य स्वस्थ होगा-सीएम

इस मौके पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जानकारी देते हुए बताया कि हफ्ते में 2 दिन 100-100 एमएल दूध पिलाया जाएगा जिसे बच्चे स्वस्थ होंगे. सीएम ने कहा कि बच्चे स्वस्थ होंगे तो देश का भविष्य स्वस्थ होगा.

महिला एवं बल विकास मंत्री रेखा आर्य का बयान

आयोजन के मौके पर महिला एवं बल विकास मंत्री रेखा आर्य ने जानकारी देते हुए बताया कि इस वक्त 18 हजार बच्चे आंगनबाड़ी केंद्रों में कुपोषण का शिकार हैं. लेकिन इस योजना के तहत हफ्ते में दो दिन मंगलावर और शुक्रवार को दूध पिलाया जाएगा जिससे बच्चे कुपोषित होने से बचेंगे. रेखा आर्य ने कहा कि कुपोषित बच्चों के साथ ढाई लाख बच्चों को योजना के तहत लाभ मिलेगा .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here