गृहमंत्री शाह से मिले सीएम त्रिवेंद्र रावत, केंद्र सरकार का मुश्किल घड़ी में हरसंभव मदद का भरोसा

दिल्ली : सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात मिले. सीएम ने अमित शाह को राज्य में अतिवृष्टि और कुदरती आपदा से हुए नुकसान की स्थिति से अवगत कराया।

वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने पूरा भरोसा दिया है कि इस मुश्किल घड़ी में केंद्र सरकार हर समय साथ खड़ी है। आपको बता दें कि राज्य में मौसम की मार से 32 लोगों की जान गई है व करीब 175 करोड़ का नुकसान हुआ है।

बता दें कि उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के दुचाणू, टिकोची, माकुली और स्नेल गांव में बादल फटने से टौंस नदी उफान पर आ गई। उत्तरकाशी के मोरी ब्लाक के आराकोट क्षेत्र में शनिवार देर रात बादल फटने से कई लोगों की मौत हो गई और दर्जनों मकान बह गए। रविवार देर शाम तक आराकोट और माकुड़ी से आठ लोगों के शव बरामद हो चुके थे। सोमवार को मृतकों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। जिला प्रशासन ने अभी तक 11 शव बरामद होने की पुष्टि की है जबकि क्षेत्र में अलग-अलग जगह 15 से 17 लोगों के बहने और मलबे में दबने की सूचना है। दर्जनों संपर्क मार्ग व पुल बह गए। पेयजल और बिजली लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई है। वहीं मौके पर भेजी गईं आपदा प्रबंधन टीमें संपर्क मार्ग कटे होने के कारण रविवार देर शाम मौके पर पहुंच पाईं। जिसके बाद राहत-बचाव कार्य शुरू कर दिया गया था।

बता दें कि राहत और खाद्य सामग्री भेजने के लिए और घायलों को अस्पताल भेजने के लिए वायुसेना से मदद मांगी गई. आराकोट के लिए हेलीकॉप्टर द्वारा हेलीड्रॉप पैकेट व आवश्यक दवाइयां भेजी गई हैं। इसके साथ ही वहां तीन मेडिकल टीमें भेजी गई हैं। मकोड़ी और दगोली में हेलीपैड बनाया गया। जहां जल्द ही राहत बचाव टीम के साथ जरूरी सामान भेजा जाएगा। घायलों को यहां से 108 के माध्यम से दून अस्पताल भेजा गया है। देहरादून अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड को मरीजों के लिए सभी सुविधाओं से तैयार रखा. सामान्य घायलों को एयरलिफ्ट कर मोरी पीएचसी लाया जा रहा है।
प्रदेश के कृषि मंत्री डा. सुबोध उनियाल एवं उच्च शिक्षा व जनपद प्रभारी मंत्री डा. धन सिंह रावत ने प्रभावित गांवों का जायजा लेने के लिए आराकोट पहुंचे और प्रभावितों का हाल जाना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here