देहरादून में शुरू हुआ उद्यमिता व स्वरोजगार मेला, सीएम रावत ने किया शुभारंभ

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में आयोजित “युवा उत्तराखण्ड-उद्यमिता एवं स्वरोजगार की ओर” कार्यक्रम का शुभारम्भ सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया है। परेड़ ग्राउंड में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रदेश भर से 10,000 से अधिक विभिन्न क्षेत्रों के युवा भागीरदारी कर रहे हैं । कार्यक्रम में राज्य एवं देश में उपलब्ध स्वरोजगार एवं रोजगार के अवसरों से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी। साथ ही राज्य के युवाओं को स्वरोजगार हेतु प्रेरित किया जायेगा। 50 प्रमुख उद्यमियों को भी आमंत्रित किया गया है जो युवाओं की काउंसिलिंग कर रोजगार से जोड़ने में मदद करेंगे, जिससे स्वंय का उद्यम स्थापित करने के इच्छुक युवाओं को उचित मार्गदर्शन मिलेगा। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की विशेषताओं/आवश्यकताओं के दृष्टिगत 12 क्षेत्र चिन्हित किये गये हैं जिनमें निवेश की प्रबल सम्भावनाओं के साथ आगामी वर्षों में स्वरोजगार एवं रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे।

इस आयोजन में राज्य में स्वरोजगार के क्षेत्र में स्थापित लोगों से परिचित होने का अवसर भी युवाओं को प्राप्त होगा। सैक्टोरल सत्रों में कृषि और बागवानी, सूचना, प्रौद्योगिकी व अन्य सेवायें, लघु उद्योग तथा पर्यटन के माध्यम से इन क्षेत्रों में राज्य में उपलब्ध अवसरों के बारे में भी जानकारी प्राप्त होगी। राज्य के सफल उद्यमी भी इस कार्यक्रम में युवाओं के साथ परिचर्चा में सम्मिलित होंगे।

इस कार्यक्रम में सीएम ने एक मोबाइल एप ‘यंग इंडिया एप’ भी लॉंच किया है। इस ऐप के माध्यम से छात्रों को राज्य सरकार की योजनाओं, रोजगार सृजन की संभावनाओं के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

इस मौके पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि इस कार्यक्रम को ऐतिहासिक करार दिया है। साथ ही रोजगार सृजन के लिए किए जा रहे सरकार के प्रयासों के बारे में भी छात्रों को बताया। सीएम रावत ने उत्तराखंड को मॉडल कॉलेज और वोकेशनल कॉलेज देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का आभार भी व्यक्त किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here