पावर बैंक और सोकेट के साथ-साथ अब कपड़ों से भी होगा फोन चार्ज

अब मोबाइल फोन और टेबलेट पहने हुए कपड़ों से ही चार्ज किए जा सकेंगे। चौंकिएगा मत ये बात बिल्कुल सही है. दरअसल नॉटिंग्घम ट्रसेंट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने एक छोटा सा सोलर पैनल शर्ट आदि की जेब में लगाया जा सकेगा। जब आप अपने मोबाइल को जेब में रखेंगे तो वह चार्ज होने लगेगा। इस छोटे से अजूबे चाॅर्जर को नाम दिया गया है चार्जिंग डॉक।

पावर बैंक की तरह करेगा काम

इस चाॅर्जर की विशेषताओं के बारे में बताते हुए शोधकर्ताओं ने कहा कि आकार में 3 मिमी लंबे और 1.5 मिमी चौड़े इस यंत्र को एक फोन को चार्ज करने में 2000 पैनल की जरूरत पड़ेंगी। साथ ही सोलर पैनल की इस तकनीक से कार्बन का उत्सर्जन भी कम किया जा सकता है। ये कपड़ों की जेब किसी पॉवर बैंक की तरह ही काम करेगा, जिसमें किसी भी तरह के सॉकेट का प्रयोग नहीं होगा। खास बात ये है कि इस सोलर पैनल से चार्जिंग के दौरान इस खास पोशाक को पहनने वाले को किसी तरह का अहसास नहीं होगा।

सामान्य कपड़ों की तरह धुल सकेंगे कपड़े

इस खबर को पढ़ने पर आपको लगेगा कि इस चिप के चलते कपड़ों को धोया नहीं जायेगा या मुश्किल से साफ किया जा सकेगा, पर एेसा नहीं है। डेलीमेल की खबर के मुताबिक इस खास चिप को रेजिन से कवर कर दिया गया है जिससे कपड़ों को धाेने पर उस पर पानी का असर नहीं होगा। पहनने पर भी ये विशेष कपड़े आपके रोजमर्रा के कपड़ों का ही अहसास देंगे। पैनल में लगे सभी 2000 सोलर सेल्स किसी भी तरह के स्मार्ट फोन को चार्ज करने में सक्षम हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here