बड़ी खबर : क्या 8 जून से शुरू होगी चारधाम यात्रा ? देशभर में ये है तैयारी!

8 जून से धर्मस्थल, मॉल, रेस्त्रां खोलने की तैयारी है. देश के अलग-अलग शहरों की तस्वीर सामने आ रही हैं। कहीं पर मंदिरों की धुलाई शुरू हो गई है सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले बनाए जा रहे हैं और कहीं पर मंदिर नहीं खुलने का फरमान आ चुका है। दिल्ली में मॉल खुल रहे हैं। सुरक्षा अधिकारी सभी नियमों को ध्यान में रखते हुए सारी व्यवस्थाएं करने में जुटे हुए हैं। यूपी से भी कुछ ऐसी ही तस्वीरें सामने आई हैं। उत्तराखंड सरकार भी चारधाम यात्रा खोलने की तयारी में है. हालांकि इस पर अभी सरकार ने कोई अंतिम निर्णय नहीं किया है.

आठ जून से धार्मिक स्थल, रेस्त्रां खोला जाना है। इसी बीच कोरोना का संक्रमण भी तेजी से फैला है। रेस्टोरेंट खोलने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। होटल और रेस्त्रां मालिकों ने सरकार की गाइडलाइन के अनुसार तैयारी की हैं। कुर्सियों को दूर-दूर रखा गया है। साथ ही हर टेबल पर सैनिटाइजर की बोतल भी रखी गई है।

पंजाब सरकार ने फैसला किया है कि धार्मिक स्थल एक निर्धारित समय के लिए ही खोले जाएंगे। इस दौरान एकसाथ केवल 20 लोग की परिसर के अंदर दाखिल हो सकते हैं। पंजाब सरकार के मुताबिक धार्मिक स्थल सुबह के पांच बजे से देर शाम आठ बजे तक खुलेगे। केरल के तिरुवनंतपुरम में पालम जुमा मस्जिद को सार्वजनिक रूप से न खोलने का फैसला किया गया है। मस्जिद के इमाम वीपी सुहैब मौलवी ने कहा, ‘यहां पर देश विदेश से पर्यटक आते हैं, इसलिए भीड़ को नियंत्रित करना मुश्किल होगा। यही वजह है कि हमने मस्जिद नहीं खोलने का फैसला किया है।

साउथ में बहुत सारे मंदिर हैं। आठ जून से यहां भी मंदिर खुलने की तैयारियां हो गई हैं और मंदिर खोले जाएंगे। यहां पर भी सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर स्थानीय भाषा में बोर्ड लगा दिए गए हैं और लोगों को बार-बार इसके पालन के लिए भी चेताया जाएगा।आठ जून से दिल्ली की जामा मस्जिद खुल जाएगी। इसके लिए अभी से ही तैयारियां की जा रही हैं। मस्जिद में सोशल डिस्टेंसिंग के बोर्ड लगाए जा रहे हैं और जहां पर लगता है कि यहां पर ज्यादा भीड़ इकट्ठा हो सकती है वहां पर भी चिह्न बनाए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here