उत्तराखंड : कूड़ा फेंकने वाले जगहों पर लगेंगे CCTV कैमरे, होगी कार्यवाही

रुद्रप्रयाग- जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने जिला कार्यालय कक्ष में नगर पालिका एवं नगर पंचायतों की साॅलिड वेस्ट मैनेजमेन्ट से सम्बन्धित समीक्षा बैठक ली। बैठक की जिलाधिकारी ने नगर पालिका औऱ नगर पंचायत के प्रत्येक वार्ड व मोहल्ले में जैविक एवं अजैविक कूड़ादान रखने के निर्देश दिए, जिससे लोग सुखा एवं गिला कूड़ा अलग-अलग कर कूड़ादान में डाले सके। बैठक में जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि सृष्टि सामाजिक विकास संस्था द्वारा नगर पालिका रुद्रप्रयाग के आठ वार्डों में घर-घर जाकर कूड़ा एकत्रित करने का कार्य कर रही है, जिससे लोगो को सुविधा मिल रही है।

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने निर्देश दिए कि उन स्थानों को चिन्हित किया जाय, जहां पर लोगों द्वारा कूड़ा डाला जा रहा है, उन स्थानों पर सीसी कैमरा लगाया जाय, जिससे कूड़ा डालने वाले की पहचान हो सके। कहा कि जो लोग कूड़े को कूड़ादान में न डालकर कर कूड़ा इधर-उधर डाल रहे हैं उन पर तुरन्त कार्यवाही कर जुर्माना किया जाय। जिलाधिकारी ने नगर पंचायत अगस्त्यमुनि, ऊखीमठ, तिलवाडा के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वार्डो में साफ-सफाई रखे, गन्दगी पाये जाने पर कार्यवाही की जायेगी।

सृष्टि सामाजिक विकास संस्था के आरके मिश्रा ने बैठक मेें बताया कि रैंतोली में कूड़ा निस्तारण की मशीन लगी है, वह बन्द पड़ी है। जिलाधिकारी ने मौके पर जाकर कूडा निस्तारण मशीन का निरीक्षण करने के पश्चात नगर पालिका रुद्रप्रयाग को ठीक करने के निर्देश दिए। साथ ही जिलाधिकारी ने सृष्टि सामाजिक विकास संस्था को तुरन्त कूड़ा निस्तारण कार्य करने के लिए कहा। उसके पश्चात जिलाधिकारी ने गुलाबराय मैदान में चल रहे सुरक्षा दीवार के कार्यो का निरीक्षण भी किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here