सावधान ! आपके फोन में घुसा चोर

बैंक खातों से ठगी के एक बाद एक नसे तरीके सामने आ रहे हैं। अब एक और नया तरीका सामने आया है। निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी ने हाल ही में अपने सभी ऑनलाइन बैंकिंग इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को एक खास एप से सावधान रहने के कहा है। बैंक ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि इस एप के इस्तेमाल से ठग आपकी जीवनभर की कमाई चोर कमाई उड़ा सकते हैं। बैंक ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि आपका पैसा चुराने के लिये ऐनी डेस्क एप का इस्तेमाल कर रहे हैं। ठग इस एप को आपके स्मार्टफोन में इंस्टॉल करने के लिए कहेगा और 9 अंकों की संख्या वाला कोड आपसे शेयर करने को कहेगा, जिसके बाद वह आपके फोन को नियंत्रित कर आपका कमाई उड़ा देगा।

इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने मार्च में कुछ ऐसी ही एडवाइजरी जारी की थी और इस बात का उल्लेख किया था ।दलक्मेा एप प्राइवेसी की अनुमति मांगता है। इस एप के जरिये साइबर ठग दूर बैठे-बैठे ही आपके स्मार्टफोन को कंट्रोल कर लेते हैं और बैंकिंग ट्रांजेक्शन कर लेते हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि ।दलक्मेा एप एक मालवेयर एप है और इसी काम के लिये इस्तेमाल की जाती है। प्ले स्टोर और एपल स्टोर पर तमाम ऐसी एप्स मौजूद हैं, जो जिन्हें इंस्टॉल करने के बाद किसी भी स्मार्टफोन को कंट्रोल किया जा सकता है।

असल में ऐनी डेस्क एप आईटी प्रोफेशनल्स के लिये बड़े काम का टूल है, इसके जरिये वे घर बैठे ही ऑफिस के कंप्यूटर को एक्सेस कर सकते हैं। ।दलक्मेा के सीओओ ओड्रिक मुलर के मुताबिक 165 देशों के 17 हजार कंपनियों से जुड़े लाखों लोग इस एप का इस्तेमाल कर रहे हैं। कंप्यूटर की सुरक्षा के लिये इस एप में बैंकिंग स्टैंडर्ड ज्स्ै 1.2 टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है और हर कनेक्शन को एनक्रिप्शन के जरिये वेरिफाई किया जाता है। एचडीएफसी बैंक का कहना है कि ये ठगी करने वाले लोग खुद को बैंक का कर्मचारी या किसी बैंकिंग संस्थान से जुड़ा बताते हैं। उसके बाद किसी ट्रिक से आपके स्मार्टफोन में ऐसी एप डाउनलोड करने के लिये बोलेंगे और आपके अकाउंट्स की डिटेल्स हासिल कर लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here