चुनाव में 70 लाख से ज्यादा नहीं खर्च कर सकेंगे उम्मीदवार, टॉल फ्री नंबर जारी

देहरादून : निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम घोषित करते ही आम चुनाव की रणभेरी बज गई। उत्तराखंड में पांचों सीटों पर पहले ही चरण में 11 अप्रैल को मतदान होगा साथ ही 10 मार्च से आचार संहिता भी लागू कर दी गई है। 23 मई को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे.

70 लाख रुपये से अधिक खर्च नहीं कर सकेगा उम्मीदवार

वहीं कोई भी उम्मीदवार धन-बल के बूते लोकसभा चुनाव नहीं जीत पाएगा। निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवारों के चुनावी खर्च पर कड़ा पहरा बैठा दिया है। चुनाव में कोई भी उम्मीदवार 70 लाख रुपये से अधिक खर्च नहीं कर सकेगा। कौन उम्मीदवार वोटरों को प्रभावित करने के लिए किस हद तक पैसा फेंक सकता है, निर्वाचन आयोग ने इसका खुफिया इनपुट भी तलब किया है। ऐसे उम्मीदवारों पर आयोग की कड़ी नजर रहेगी।

चुनाव आयोग के लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान और आचार संहिता लगने के बाद उत्तराखंड मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने पत्रकार वार्ता की. बता दें उत्तराखंड की 5 लोक सभा सीटों पर 11 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा.

टॉल फ्री नंबर जारी

वहीं मुख्य निर्वाचन आयोग ने वोटिंग लिस्ट में आपना नाम के बारे में जानकारी लेने के लिए 1950 टोल फ्री नंबर जारी किया है. क्रिमिनल रिकॉर्ड उम्मीदवार को सार्वजनिक करना होगा।3-3 बार प्रिंट-इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में देनी होगी जानकारी। वहीं उम्मीदवार 70 लाख रुपये कर चुनाव में खर्च कर सकता है.।

18 मार्च से 25 अप्रैल तक नामंकन

उत्तराखंड मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने जानकारी देते हुए बताया कि 5 लोकसभा सीट पर 18 मार्च से 25 अप्रैल तक नामंकन की निर्धारित की गई है. 26 मार्च को नामंकन पत्रों की जांच होगी और 28 मार्च को नाम वापसी की तिथि निर्धारित की गई है. जानकारी दी की 5 लोकसभा सीटों पर 76 लाख 28 हजार 526 कुल मतदाता वोट कर सकेंगे.

मतदान के लिए 11235 पोलिंग बूथ बने हैं.

5 लोकसभा सीटों पर मतदान के लिए 11235 पोलिंग बूथ बने हैं. आंकड़ों के हिसाब से हरिद्वार लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा मतदाता मतदान करेंगे. जिनकी संख्या 17 लाख 98 हजार 951 है. वहीं आंकड़ो के हिसाब से सबसे कम मतदान अल्मोड़ा सीट पर होगा जिनकी संख्या 12 लाख 93 हजार 704 है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here