कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की अनोखी पहल, “मेरी माँ स्वस्थ माँ” के तहत बताए कैंसर रोकथाम के उपाय

देहरादून  : विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन ने अनोखी पहल की शुरुआत की जिससे महिलाएं-छात्राएं अपने आपको गंभीर बिमारी से बता सकें। जी हां कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन ने सनातन धर्म कन्या इण्टर कॉलेज, गीता भवन की छात्राओं और उनकी माताओं के लिए “मेरी माँ स्वस्थ माँ”  कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में डॉ सुमिता प्रभाकर द्वारा छात्राओं, उनकी माताओं और विद्यालय के स्टाफ को कैंसर रोकथाम एवं महिला स्वास्थय की जानकारी गयी एवं “मेरी माँ स्वस्थ माँ” किताब भी बांटी की गयी। स्वास्थ चर्चा के उपरांत स्तन एवं कैंसर रोकथाम शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 110 महिलाओं की निःशुल्क जाँच की गयी एवं 350 छात्राओं और अभिवावको को कैंसर के  प्रति जागरूक किया गया ।

कैसे कैंसर के खतरे को कम कर सकती हैं महिलाएं- सुमिता प्रभाकर

कार्यक्रम का शुभारम्भ सनातन धर्म सभा गीता भवन के प्रधान राकेश ओबेरॉय, डॉ सुमिता प्रभाकर, डॉ विनीता, विद्यालय की प्रधानाचार्या धर्मी मिश्रा और कार्यक्रम संयोजिका इंदु दत्ता द्वारा द्धीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में ऑडियो विसुअल प्रेजेंटेशन के माधयम से डॉक्टर सुमिता प्रभाकर ने बताया कि कैसे महिलाएं अपने स्वास्थय की देखभाल कर सकती हैं और कैंसर के प्रति जागरूक रहते हुए कैंसर के खतरे को कम कर सकती हैं। कार्यक्रम में स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर, स्वयं स्तन परिक्षण, बच्चो के स्वास्थय की जानकारी एवं माहवारी स्वच्छता की विस्तृत जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में छात्राएं और माँ एक साथ कैंसर जैसे विषय की जानकारी प्राप्त की जो अपने आप में अनोखी पहल रही।

सीएम त्रिवेंद्र रावत ने किया था “मेरी माँ स्वस्थ माँ” कार्यक्रम का शुभारम्भ

डॉक्टर सुमिता ने बताया की मेरी माँ स्वस्थ माँ कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा किया गया था और इस कार्यक्रम के अंतर्गत अब तक कई सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया हैं। इस कार्यक्रम में कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की मेडिकल टीम द्वारा छात्र एवं छात्राओं को उनके माँ के स्वास्थ देखभाल और कैंसर रोकथाम के सरल उपाय और लक्षणों की जानकारी दी जाती हैं। बच्चो को उनकी माँ के प्रति जागरूक करना और उनको कैंसर के प्रति शिक्षित करना अपने आप में एक अनोखी पहल हैं।  कार्यक्रम का उद्देश्य आने वाली पीढ़ी को कैंसर के प्रति अभी से जागरूक बनाना हैं।  सफल कार्यक्रम आयोजन के लिए डॉ सुमिता द्वारा विद्यालय प्रशासन का धन्यवाद किया गया।

कार्यक्रम में धर्मी मिश्रा, इंदु दत्ता, डॉ  विनीता, निर्मला राणा, वैशाली, स्कूल की अध्यापिकाएं, अभिवावक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here