C-MASK : इंटरनेट वाला स्मार्ट फेस मास्क, कर सकता है 8 भाषाओं में ट्रांसलेशन और कॉल

नई दिल्ली : दुनिया में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना के साथ ही लोग धीरे-धीरे सामान्य जिंदगी जीने की आदत बनाने लगे हैं। कोरना की वैक्सीन नहीं बनने तक इससे दूर रखने का सबसे बेहतर तरीका है सावधानी। कोरोना महामारी के संकट के इस समय में जापान के एक स्टार्टअप ने नया इनोवेटिव फेस मास्क बनाया है, जिसे ‘स्मार्ट’ मास्क भी कहा जा सकता है। यह मास्क इंटरनेट कनेक्शन के साथ बाजार में उतारा गया है। यह फेस मास्क मेसेस ट्रांसमिट, जापानी भाषा से 8 भाषाओं में अनुवाद और कॉल करने जैसे काम भी कर सकता है।

इस स्टार्टअप का नाम Donut Robotics है और कंपनी ने नए मास्क को ‘c-mask’ नाम दिया है। यह प्लास्टिक से बना है और यह एक ब्लूटूथ-डिवाइस है जो स्मार्टफोन और टैबलेट से एक ऐप के जरिए कनेक्ट हो सकता है। इसके बाद यह स्पीच को टेक्स्ट में ट्रांसक्राइब कर सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह पहनने वाले यूजर की आवाज को भी बढ़ा सकता है। सी-मास्क को यूजर अपने रेगुलर मास्क के ऊपर पहन सकते हैं।

सी-मास्क की कीमत करीब 40 डॉलर है और कंपनी की योजना सितंबर की शुरुआत में जापानी बाजार में 5 हजार मास्क उपलब्ध कराने की है। इसके अलावा, स्टार्टअप की योजना चीन, यूरोप और अमेरिका में भी इन मास्क की बिक्री करने की है। डोनट रोबोटिक्स के चीफ एग्जिक्यूटिव ने रॉयटर्स को दिए एक बयान में कहा, ‘हमने एक रोबोट को तैयार करने के लिए सालों तक मेहनत की और हमने उसी टेक्नॉलजी का इस्तेमाल एक ऐसे प्रॉडक्ट को बनाने में की है जो यह दिखाता है कि कोरोनावायरस ने किस तरह समाज को बदल दिया है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here