मुंह नहीं नाक से सांस लेना है अधिक लाभकारी, जानें क्या है इसकी वजह

सांस लेना हमारी ज़िंदगी का सबसे ज़रूरी काम है, लेकिन फिर भी हम कभी यह सोचते ही नहीं कि सांस कैसे ले रहे हैं। आपके फेफड़ों तक जाने के लिए दो वायु मार्ग हैं- नाक और मुंह। नाक से सांस लेना सामान्य माना जाता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो मुंह से सांस लेते हैं, खासकर रात में या सोते समय। क्या आप भी सोते समय मुंह से सांस लेते हैं? अगर हां तो इसका मतलब है कि कुछ आपके नियंत्रण से बाहर है।

मुंह से सांस लेना बस एक प्रक्रिया है, जिसमें हम सांस लेने के लिए मुंह खोलते हैं और हवा छोड़ते हैं। और जब हम नाक से सांस लेते और छोड़ते हैं तो, इसे नाक से सांस लेना कहा जाता है। जब नाक का मार्ग अवरुद्ध हो जाता है, तो ज्यादातर लोग अपने मुंह से सांस लेते हैं। लेकिन क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि मुंह से सांस लेना हानिकारक हो सकता है। बता दें कि सिलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि कैसे मुंह से सांस लेना आपके लिए अच्छा नहीं है। उनकी पोस्ट मुंह से सांस लेने के कारणों पर फोकस्ड थी, खासकर रात के दौरान और नाक से सांस लेना कैसे वज़न घटाने के लिए फायदेमंद हो सकता है।

मुंह से सांस लेने के क्या कारण हैं

सिलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने समझाया कि हमारे स्वायत्त तंत्रिका तंत्र में दो मुख्य हैं शाखाए, सहानुभूतिपूर्ण और परानुकंपी। सहानुभूति शाखा हमारी ‘लड़ाई या उड़ान’ प्रतिक्रिया के लिए ज़िम्मेदार है, जबकि पैरासिम्पेथेटिक शाखा ‘आराम और पाचन, प्रवृत्ति’ के लिए जिम्मेदार है. मुंह से सांस लेना आपके शरीर को एक सहानुभूतिपूर्ण स्थिति की ओर ले जाता है, जबकि नाक से सांस लेने से पैरासिम्पेथेटिक प्रतिक्रिया सक्रिय हो जाती है। अगर आप मुंह से सांस लेते हैं, तो वर्कआउट करने से आपके वज़न पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

नाक से सांस लेना कैसे वज़न घटाने के लिए होता है मददगार

मुंह से सांस की कारणों को समझाते हुए मखीजा ने बताया कि नाक से सांस लेने से आपको वज़न घटाने में भी मदद मिलती है। उन्होंने कहा, क्योंकि जब आप सोते हैं, जो शरीर की रिकवरी का बड़ा हिस्सा उसी वक्त होता है, इसलिए उस वक्त नाक से सांस लेना ज़रूरी हो जाता है ताकि आपका सिस्टम रेस्ट और डायजेस्ट मोड पर आ जाए। यही वजह है कि नाक से सांस लेना वज़न घटाने के लिए बेहद ज़रूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here