हरिद्वार कुंभ में चलेंगी बाइक, बोट और राफ्ट एंबुलेंस

हरिद्वार: सरकार हरिद्वार कुंभ की तैयारियों में जुट गई है। किसी भी समस्या से निपटने के लिए हरिद्वार में अगले साल होने वाले कुंभ मेले के लिए पूरी तैयारियों जोरों पर हैं। कुंभ में भीड़ को देखते हुए बाइक और बोट, राफ्ट एंबुलेंस चलाई जाएंगी।

55 एंबुलेंस मेला क्षेत्र में रहेंगी

55 एंबुलेंस मेला क्षेत्र में रहेंगी। इस दौरान 264 डॉक्टर सेवा देंगे। मेला क्षेत्र कुंभ के दौरान इलाज और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 108 करोड़ रुपये मांगे हैं। सीसीआर में मेलाधिकारी दीपक रावत ने अस्थाई कार्यों के लिए विभागवार प्रस्ताव लिए। स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मेला क्षेत्र को चार जोन, 31 सेक्टर में बंटेगा। सीएमओ डॉ. सरोज नैथानी ने 108 करोड़ के प्रस्ताव का ब्योरा पेश किया। बताया कि दो केंद्रीय कार्यालय खोलकर सुविधाओं का संचालन किया जाएगा।

42 छोटे-बड़े अस्पताल

42 छोटे-बड़े अस्पताल खोले जाने हैं, उनमें 20-20 बेड के दो बड़े अस्पताल पंतद्वीप और रोड़ीबेलवाला मैदान में खोले जाएंगे। सीएमओ के मुताबिक मेला क्षेत्र में 20 हजार शौचालय बनाए जाएंगे, जिनमें 12 हजार अस्थाई होंगे। आठ हजार सचल अस्थाई मूत्रालय की व्यवस्था की जाएगी। संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए इनमें कीटनाशकों का छिड़काव किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here